Share Market Today : हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बिकवाली का रहा जोर, सेंसेक्स 571 फिसलकर बंद

Share Market Today: अमेरिकी शेयर बाजार सहित भारतीय बाजार भी अपने अंतिम कारोबारी दिन हरे निशान पर बंद हुआ था। US Market के इंडेक्स डाओ जोन्स और नैस्डेक में तेजी देखने को मिली।

Newstrack :  Network
Published By :  aman
Update: 2022-03-21 10:45 GMT

शेयर बाजार:

Share Market Today 21 March 2022 : भारतीय शेयर बाजार आज, 21 मार्च को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन लाल निशान में बंद हुआ। दिन भर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी दोनों ही सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुआ। आज सेंसेक्स 571.44 अंक यानी 0.99 प्रतिशत फिसलकर 57,292.49 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा निफ्टी का इंडेक्स 169.45 अंक यानी 0.98 फीसद की गिरावट के साथ 17,117.60 के स्तर पर बंद हुआ।

सोमवार को सेक्टोरियल इंडेक्स (sectoral index) में आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिला। आज कारोबार के बाद मीडिया, धातु, और फार्मा सेक्टर के शेयर हरे निशान में बंद हुए। इसके अलावा सभी सेक्टर में बिकवाली का दौर देखने को मिला। आज बैंक निफ्टी, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, आईटी, पीएसयू बैंक, निजी बैंक और रियल्टी सेक्टर के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। आज सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में सिर्फ 4 हरे निशान में बंद हुए। इसके अलावा सभी स्टॉक में बिकवाली देखने को मिली। आज बैंकिंग सेक्टर का टॉप गेनर HDFC Bank रहा।

भारतीय शेयर बाजार आज तीन दिनों के अवकाश के बाद खुला। हफ्ते के आज पहले कारोबारी दिन के ट्रेडिंग सेशन में संवेदी सूचकांकों में बढ़त देखने को मिली। जिसके बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि आज दिनभर कारोबार बेहतर हो सकती है। इसकी एक वजह वैश्विक संकेतों का अच्छा दिखना भी है। लेकिन, आज जापान का बाजार निक्केई (Nikkei) बंद है। शेष एशियाई बाजार आज तेजी के हरे निशान के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है।

सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के संवेदी सेंसेक्स की शुरुआत आज 168 अंकों की तेजी के साथ हुई। इस उछाल के साथ सेंसेक्स 58,030 के स्तर पर कारोबार करता नजर आया। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी की शुरुआत 42.50 अंकों के साथ 17329 के स्तर पर हुई। शुरुआती कारोबार में आज आईटी सेक्टर और धातुओं के शेयरों में उछाल के सहारे बाजार ऊपर चढ़ता गया।

ऐसा रहा निफ्टी का हाल

भारतीय शेयर बाजार में आज निफ्टी के सभी 50 में से आधे यानी 25 शेयरों में बढ़त दिखाई दे रही है। शेष 25 शेयर गिरावट के लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। वहीं, बैंक निफ्टी 100 अंकों से ज्यादा टूटकर कारोबार करता नजर आ रहा है। सोमवार को बैंक निफ्टी 36,325 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। 

ये रहे चढ़ने और गिरने वाले शेयर

आज के कारोबार में हिंडाल्को (Hindalco) 3.52 फीसदी, विप्रो (Wipro) 2.3 प्रतिशत, मारुति (Maruti) 2.25 फीसद की बढ़त के साथ ट्रेड करता दिखा। ओएनजीसी (ONGC) के शेयरों में आज 2.06 प्रतिशत और इंफोसिस (Infosys) में 1.5 फीसद की उछाल के साथ कारोबार जारी है। वहीं आज, एशियन पेंट्स (Asian Paints) के शेयर में 1.65 प्रतिशत, ग्रासिम में 1.58 फीसद और पावर ग्रिड में 1.18 फीसदी की गिरावट देखी गई। वहीं, कोटक बैंक (kotak bank share) में आज 1.05 फीसद तथा ब्रिटानिया में 1.03 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

भारतीय शेयर बाजार आज में गुरुवार को शानदार बढ़त के साथ बाजार बंद हुआ था। गुरुवार सुबह जब बाजार खुला तो तेजी देखने को मिली थी। हाल के दिनों में रूस-यूक्रेन युद्ध हो या अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों को लेकर फैसले सहित तमाम उतार-चढाव के बावजूद शेयर बाजार में निवेशकों ने लगातार खरीदारी की। इसी की बदौलत दिनभर कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 1047 अंकों की तेजी के साथ 57,863 पर बंद हुआ। जबकि, निफ्टी ने 311 अंकों की तेजी के साथ 17,000 के स्तर को छुआ था। उसके बाद, शुक्रवार को होली और शनिवार, रविवार को साप्ताहिक अवकाश के बाद आज सोमवार को बाजार खुलेगा।

Tags:    

Similar News