Share Market Today : बाजार ने पकड़ी रफ्तार, सेंसेक्स 60400 के पहुंचा पार

Share Market Today: एशियाई शेयरों में तेजी आई है। बाजार अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आगे स्थिर रहे हैं, जो ब्याज दर के दृष्टिकोण के लिए एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-09-13 06:15 GMT

शेयर बाजार (photo: social media )

Share Market Today: भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 मंगलवार को शुरुआती सत्र में आधा फीसदी से ज्यादा ऊपर चले गए। बीएसई सेंसेक्स 312 अंक या 0.5 फीसदी बढ़कर 60427 पर था, जबकि एनएसई निफ्टी 50 18045.45 पर चढ़ गया। अप्रैल के बाद पहली बार निफ्टी ने 18000 की रिकवरी की है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, टाइटन कंपनी, इंफोसिस, विप्रो, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक के शेयर बीएसई सेंसेक्स में शीर्ष पर रहे। इंडेक्स हैवीवेट जैसे इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज और बजाज फाइनेंस और अन्य ने सूचकांकों की बढ़त में सबसे अधिक योगदान दिया। बैंक निफ्टी इंडेक्स 0.5 फीसदी उछलकर 40,800 के स्तर से ऊपर कारोबार कर रहा है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजार रैली मुख्य रूप से एफआईआई रणनीति के अचानक उलट जाने से प्रेरित है। अब ये विक्रेताओं की बजाय अथक खरीदारब गए हैं। एक मजबूत अर्थव्यवस्था से खुदरा निवेशकों का समर्थन है और बाजार में रैली है। अब, यह एक क्लासिक गति संचालित बाजार बन गया है जिसमें सूचकांकों को जल्द ही नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर ले जाने की क्षमता है।

आज एशियाई शेयरों में तेजी आई

अन्य बाजारों की बात करें तो आज एशियाई शेयरों में तेजी आई है। बाजार अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आगे स्थिर रहे हैं, जो ब्याज दर के दृष्टिकोण के लिए एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शन प्रदान करेगा। जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का सबसे बड़ा सूचकांक दक्षिण कोरिया के कोस्पी के लिए 2 प्रतिशत की छलांग के कारण 0.6 प्रतिशत बढ़ा। जापान का निक्केई 0.3 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुआ। अमेरिकी बाजार में वॉल स्ट्रीट इंडेक्स ने रातोंरात लाभ का चौथा सीधा सत्र पोस्ट किया।

Tags:    

Similar News