शेयर बाजार : मॉनसून की प्रगति, वैश्विक संकेतों पर रहेगी नजर

Update: 2017-08-20 05:44 GMT
शेयर बाजार : मॉनसून की प्रगति, वैश्विक संकेतों पर रहेगी नजर

मुंबई: अगले सप्ताह शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर मॉनसून की प्रगति, उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तथा भारत और चीन के बीच जारी भूराजनैतिक तनाव, कंपनियों के तिमाही नतीजों, मॉनसून के रुख, वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। शुक्रवार को गणेश चतुर्थी के दिन शेयर बाजार बंद रहेंगे। जिन प्रमुख कंपनियों के अप्रैल-जून तिमाही नतीजों पर निवेशकों की नजर होगी, उनमें कैस्ट्राल इंडिया और प्रॉक्टर एंड गैंबल हाइजिन के नतीजे मंगलवार को आएंगे। जिलेट इंडिया के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे गुरुवार को आएंगे।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मॉनसून इस साल 16 अगस्त तक लंबी अवधि के औसत से 4 फीसदी कम रहा है। जून-सितंबर का दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून देश के कृषि के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि अभी भी देश के ज्यादातर हिस्सों में खेती पूरी तरह से मॉनसून पर ही निर्भर है।

वैश्विक मोर्चे पर मार्किट इकोनॉमिक्स अगस्त के निक्केई मैनुफैक्चरिंग पीएमआई अगले हफ्ते जारी करेगी। निक्केई जापान विनिर्माण पीएमआई जुलाई में 52.1 रहा था, जबकि जून में 52.4 था।

मार्किट इकोनॉमिक्स अमेरिका के मार्किट सर्विसेज पीएमआई के अगस्त के आंकड़े अगले हफ्ते जारी करेगी। आईएचएस मार्किट यूएस सर्विसेज पीएमआई जुलाई में 54.7 पर जूून में 54.2 पर था।

--आईएएनएस

 

 

Tags:    

Similar News