शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 550 अंक टूटा, लिस्ट होते ही निवेशकों को घाटा दे गया Paytm का IPO

घरेलू शेयर बाजार ने आज गुरुवार सुस्त शुरुआत की। कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते स्टॉक मार्केट की शुरुआत सपाट रही। आज बाजार खुला, तब सुबह 9:30 बजे तक सेंसेक्स मामूली गिरावट के साथ 60,005 पर कारोबार करता दिखाई दिया।

Update: 2021-11-18 07:30 GMT

Share Market Today :सेंसेक्स

Share Market Today: घरेलू शेयर बाजार में आज गुरुवार (18 नवंबर 2021) को हलचल भरा माहौल देखने को मिला। सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में करीब 550 अंकों की गिरावट देखी जा रही है। निफ्टी में भी एक प्रतिशत की गिरावट के बाद यह 17,800 के स्तर से नीचे फिसल चला गया है। कहना गलत नहीं होगा कि पेटीएम की लिस्टिंग के बाद शेयर बाजार को जिस तेजी की उम्मीद थी, हुआ उसके विपरीत। बाकी, वैश्विक सूचकांक के साथ भारतीय बाजार भी गिरावट के लाल निशान में ही बना हुआ है

देश के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी 'One97 Communications' आज शेयर बाजार में लिस्टिंग हो गई। इस आईपीओ से कमाई की उम्मीद लगाए निवेशकों को आज झटका लगा। क्योंकि, कंपनी का शेयर आज डिस्काउंट के साथ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ। बीएसई (BSE) पर यह 1,955 रुपए या 9.07 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ पर लिस्ट हुआ। याद रहे, कि सका इश्यू प्राइस 2,150 रुपए था। मतलब, एक शेयर पर निवेशक को 195 रुपए का घाटा हुआ। शुरुआती कारोबार में यह 1,777.50 रुपए तक गिर गया।

उम्मीद के मुताबिक रिस्पॉन्स नहीं

बता दें, कि पेटीएम इस साल लिस्ट होने वाली 49वीं कंपनी है। पेटीएम (Paytm) का आईपीओ (IPO) देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ था। ये अलग बात है, कि 18,300 करोड़ रुपए के इस IPO को आज उम्मीद के मुताबिक रिस्पॉन्स नहीं मिला। गौरतलब है, कि यह 8 नवंबर 2021 को खुला था और 10 नवंबर 2021 को बंद हुआ था। क्यूआईबी कैटगरी में इसे 2.79 गुना और रिटेल इन्वेस्टर्स ((Retail Investor) कैटगरी में 1.66 गुना बोलियां मिली थीं।

ग्रे मार्केट प्रीमियम लगातार गिरता रहा

बाजार के विशेषज्ञ बता रहे हैं, कि जैसा पहले उम्मीद थी इसके मुताबिक इस IPO को रिस्पॉन्स नहीं मिला। जिससे इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम लगातार गिरता रहा। वहीं, इस कंपनी का ग्रे मार्केट प्रीमियम हाल ही में लिस्ट हुए अधिकांश आईपीओ शेयरों में सबसे कम चल रहा था। बाजार के जानकार मान रहे थे, कि पेटीएम का शेयर 5 से 10 प्रतिशत डिस्काउंट पर लिस्ट हो सकता है। लेकिन, लिस्टिंग से पहले ग्रे मार्केट में पेटीएम का शेयर 2,150 रुपए के इश्यू प्राइस (issue price) से 30 रुपए यानी 1.4 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था। पेटीएम की लिस्टिंग पर सोशल मीडिया में लोग मजे ले रहे हैं।

इन शेयरों में दिखी तेजी, गिरावट 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज BSE पर आज आईटीसी (ITC) का शेयर 0.54 फीसद ऊपर उठा। SBIN के शेयर में 0.72 प्रतिशत की की तेजी देखी गई। इसके अलावा पावर ग्रिड (Power Grid), एनटीपीसी (NTPC), टाइटन (TITAN), एचडीएफसी (HDFC), बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv) और बजाज फाइनेंस (bajaj finance) के शेयर में तेजी देखी गई है। गुरुवार के शुरुआती कारोबार में टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) के शेयर में सबसे ज्यादा 1.43 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। 

Tags:    

Similar News