Stock Market Today: सेंसेक्स और निफ्टी चढ़े

Stock Market Today: भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स आज बढ़त में इसलिये हैं क्योंकि तेल की कीमतों में नरमी ने देश को जून में मुद्रास्फीति के साथ कुछ राहत प्रदान की है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-07-13 06:23 GMT

शेयर बाजार: Photo - Social Media

Stock Market Today: घरेलू इक्विटी बाजार बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 साप्ताहिक एफएंडओ समाप्ति से एक दिन पहले आज फिर हरे रंग में लौट आये।

बीएसई सेंसेक्स 260 अंक या 0.5 प्रतिशत उछलकर 54,147 पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी 50 53 अंक या 0.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16111 पर कारोबार कर रहा था। एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, टाइटन कंपनी के स्टॉक बीएसई सेंसेक्स में शीर्ष पर थे। बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, अल्ट्राटेक सीमेंट्स, भारतीय स्टेट बैंक शीर्ष सूचकांक प्राप्त करने वालों में से थे। बैंक निफ्टी 0.4 फीसदी बढ़कर 35,280 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। एचसीएल का शेयर 2.47 फीसदी की गिरावट के साथ 905 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स आज बढ़त में इसलिये हैं क्योंकि तेल की कीमतों में नरमी ने देश को जून में मुद्रास्फीति के साथ कुछ राहत प्रदान की है।

उधर एशिया के शेयरों में तेजी आई है और सतर्क कारोबार में तेल में गिरावट दर्ज की गई।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बाजार की दिशा आज अमेरिकी बाजार की चाल द्वारा निर्धारित की जाएगी, जो खुद आज जारी होने वाले जून के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति के आंकड़ों से निर्धारित होगी। जून सीपीआई मुद्रास्फीति सालाना 8.8 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। यदि वास्तविक संख्या और संकेत उम्मीद से कम रहते हैं, तो बाजार में पलटाव आएगा। इसके विपरीत, यदि वास्तविक आंकड़े अपेक्षा से अधिक हैं, तो वैश्विक स्तर पर बाजारों में और अधिक बिकवाली प्रभावित हो सकती है। इसलिए, अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर नजर रखनी चाहिए।

Tags:    

Similar News