Air India: कमर्शियल एविएशन में अग्रणी बनने के लिए टाटा ग्रुप करेगा चार एयरलाइन कंपनियों का विलय

Air India: टाटा ग्रुप अपनी चार एयरलाइन्स कंपनियों का विलय 2023 के दिसंबर महीने तक पूरा कर सकता है।

Written By :  Viren Singh
Update: 2022-11-18 11:30 GMT

Air India (सोशल मीडिया) 

Air India:Air India: केंद्र सरकार से एयर इंडिया को खरीदने के बाद टाटा ग्रुप एयरलाइन क्षेत्र में खासा ध्यान दे रहा है। टाटा ग्रुप, एयर इंडिया को देश की अग्रणी एयरलाइन कंपनी बनाने की जुगत में लगा हुआ है और इसको पूरा करने के लिए ग्रुप ने कदम भी उठा लिया है। टाटा ग्रुप अपनी चार एयरलाइन्स कंपनियों को मर्ज करने का निर्णय लेने जा रहा है। टाटा ग्रुप Air India, Air India Express, Vistara, और Air Asia India को विलय करने जा रहा है। इसके अतिरिक्त एयरलाइन्स के कारोबार को गति देने के लिए टाटा ग्रुप 300 विमानों को खरीदने की योजना भी बना रहा है।

विलय 2023 के अंत में हो सकता पूरा

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक, टाटा ग्रुप अपनी चारों एयरलाइन कंपनियों को एयर इंडिया में विलय करना है। अगर यह फैसला हो जाता है तो विस्तारा ब्रांड खत्म हो जाएगा। आपको बता दें कि Vistara Brand दक्षिण एशिया में सिंगापुर एयरलाइंस की सब्सिडियरी कंपनी है। विस्तारा में टाटा ग्रुप की 49 फीसदी हिस्सेदारी है। इस विलय के बाद टाटा ग्रुप सिंगापुर एयरलाइंस को एयर इंडिया लिमिटेड में 20 से 25 फीसदी हिस्सेदारी भी दे सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, यह विलय 2023 के दिसंबर महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

कमर्शियल एविएशन के इतिहास में होगी सबसे बड़ी डील

टाटा ग्रुप ने 27 जनवरी 2022 को एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था। इस अधिग्रहण के पूरा होने के बाद से टाटा ग्रुप का पूरा ध्यान Air India के कारोबार के विस्तार पर है। इसके मद्देनजर टाटा समूह लगभग 300 छोटे विमान खरीदने की योजना बना रहा है। अगर यह विमान एक साथ खरीद लिए जाते हैं तो यह कमर्शियल एविएशन हिस्ट्री की सबसे बड़ी डील साबित होगी।

तीन गुना विमान बढ़ाने का लक्ष्य

बीते महीने Air India के चीफ एग्जीक्यूटिव कैंपबेल विल्सन ने एयर इंडिया के विस्तार पर एक बयान दिया था। तब उन्होंने कहा था कि कंपनी का लक्ष्य आगामी 5 सालों में फ्लाइटों की संख्या को तीन गुना बढ़ाना है। इन विमानों में नैरी बॉडी और वाइड बॉडी वाले विमान शामिल हैं।

Tags:    

Similar News