यहां सस्ता पेट्रोल-डीजल: दाम देख हो जाएंगे हैरान, देखें ये पूरी लिस्ट

श्रीलंका में डीजल की बात करे तो इस महीने इसका दाम 104 श्रीलंकन रुपये थी भारतीय रुपये में इसकी कीमत 39.07 रुपये पड़ती है। इस देश में डीजल काफी सस्ता मिलता है।

Update: 2021-02-09 11:28 GMT
यहां सस्ता पेट्रोल-डीजल: दाम देख हो जाएंगे हैरान, देखें ये पूरी लिस्ट photos (social media)

नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल दोनों ही एक ऐसे ईंधन हैं जिनका रेट बहुत जल्दी घटता बढ़ता रहता है। साल 2021 के फरवरी महीने में इन दोनों ही ईंधनों का दाम काफी बढ़ा हुआ था। माना जाता है कि देश ने सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल श्रीलंका में होता है। तो जानते हैं हमारे अन्य देशों में ईंधनों का रेट क्या चल रहा है।

पाकिस्तान में पेट्रोल -डीजल का दाम

देश भर में पेट्रोल और डीजल का दाम दिन पर दिन बढ़ता दिख रहा है। वहीं पाकिस्तान में पेट्रोल का दाम इस साल फरवरी महीने की 1 तारीख को 111. 90 पाकिस्तानी रुपये थी वहीं इस कीमत को भारतीय रुपये में देखा जाए तो 50. 87 रुपये होता है। डीजल की बात करे तो इसका पाकिस्तानी रुपये 116. 08 प्रति लीटर था अगर इस कीमत को भारतीय रुपये में देखा जाए तो 52.77 रुपये हुई।

श्रीलंका में सबसे सस्ता है डीजल

देश में सबसे सस्ता पेट्रोल डीजल हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका में होता है। आपको बता दें कि इस साल के फरवरी महीने में पेट्रोल का दाम 161 श्रीलंकन रुपये थी वहीं इस दाम को भारतीय रुपये में देखा जाए तो 60.49 रुपये होती है। श्रीलंका में डीजल की बात करे तो इस महीने इसका दाम 104 श्रीलंकन रुपये थी भारतीय रुपये में इसकी कीमत 39.07 रुपये पड़ती है। इस देश में डीजल काफी सस्ता मिलता है।

भारत के मुकाबले नेपाल में दोनों ईंधन सस्ते हैं

नेपाल में दोनों ईंधन काफी सस्ते हैं जबकि यह देश भारत से ही पेट्रोल - डीजल को खरीदता है। इस फरवरी महीने में पेट्रोल का दाम 110 रुपये नेपाली रुपये थी वहीं इस कीमत को भारतीय रुपये में देखा जाए तो 68.80 रुपये पड़ती है। डीजल इस तारीख में 93 नेपाली रुपये थी वहीं भारतीय कीमत में 58.16 रुपये प्रति लीटर दाम पड़ा।

ये भी पढ़े....कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी कल जाएंगी सहारनपुर, किसान पंचायत में लेंगी हिस्सा

बंगाल में पेट्रोल -डीजल का दाम

पड़ोसी देश बंगाल में पेट्रोल -डीजल का दाम भारत की अपेक्षा काफी सस्ता है। पेट्रोल का दाम फरवरी महीने में 89 टका प्रति लीटर थी वहीं इसका दाम भारतीय रुपये में 76.53 हुआ। डीजल की बात करे तो 65 टका प्रति लीटर थी भारतीय रुपये में इसका दाम 55. 90 रुपये हुआ।

जानें भारत में पेट्रोल -डीजल का दाम

भारत में आज पेट्रोल का दाम 93. 83 प्रति लीटर है इसके साथ डीजल की बात करे तो 84 . 36 रुपये हैं। सबसे महंगा पेट्रोल डीजल का दाम भारत में ही है। हमारे पड़ोसी देशों में इन दोनों ईंधनों का दाम काफी सस्ता है।

ये भी पढ़े....भारत विकास परिषद ने शरदोत्सव की अनुमति के लिए सौंपा ज्ञापन, की ये मांग

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News