Cheapest Furniture: ये हैं यूपी टॉप फर्नीचर मार्केट, इस दिवाली कम पैसे में अच्छी क्वालिटी के सोफा व डाइनिंग टेबल लेकर सजाएं अपना घर

Furniture Market of UP: यूपी में कुछ शहर ऐसे हैं, जिन्हें फर्नीचर का हब कहा जाता है। इन शहरों के फर्नीचर की खास बात यह होती है कि यहां पर सस्ते दाम में बढ़िया क्वालिटी वाले फर्नीचर मिल जाता हैं।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-10-25 01:30 GMT

Furniture Market of UP (सोशल मीडिया)  

Furniture Market of UP: देश में त्योहार सीजन की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि से शुरू हुआ फेस्टिव सीजन दिवाली तक चलने वाला है। इस फेस्टिव सीजन में लोग अपने घरों की सजा-सजावट पर काफी ध्यान देते हैं और यह प्रक्रिया दिवाली से पहले पूरी कर लेते है,क्योंकि लोगों की मंशा होती है कि घर में जब दिवाली पर्व पर लक्ष्मी पूजन हो तो घर महल से कम न लगे। घरों की सजावट को लेकर लोगों ने शॉपिंग भी शुरू कर दी है। घरों की सजावट में चार चांद फर्नीचर से ही लगाता है। इसलिए अधिकांश लोग दिवाली पर नए नए फर्नीचर खरीदते हैं। अगर आप भी इस दिवाली अपने घर में नए फर्नीचर लेने का प्लान बना रहे हैं तो यूपी इन मार्केट से पूरा कर सकते हैं।

इन शहरों के फर्नीचरों की बात ही कुछ निराली

यूपी में कुछ शहर ऐसे हैं, जिन्हें फर्नीचर का हब कहा जाता है। इसमें सहारनपुर के फर्नीचर की बात न हो तो यह हो नहीं सकता है। यूपी के इन शहरों की फर्नीचर की खास बात यह होती है कि यहां पर सस्ते दाम में बढ़िया क्वालिटी वाले फर्नीचर मिल जाता हैं। तो आइए पता बताते हैं कि यूपी में कौन से टॉप फर्नीचर मार्केट हैं।

सहारनपुर फर्नीचर बाजार


पश्चिमी उत्तर प्रदेश में स्थित सहारनपुर अपने लकड़ी के हस्तशिल्प और फर्नीचर के लिए प्रसिद्ध है। यह जीवंत फर्नीचर बाजार का घर है। शहर की दुकानों में फर्नीचर की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है। इसमें बिस्तर, सोफा, कुर्सियां, डाइनिंग टेबल जैसे कई फर्नीचर के उत्पाद शामिल हैं। इस शहर की खास बात यह कि यहां पर जो फर्नीचर तैयार किया जाता है, वह उच्च गुणवत्ता वाले शीशम, आम और सागौन की लकड़ी का उपयोग होता है। यहां के कागीरों को फर्नीचर पर डिजाइन और पैटर्न बनाने में विशेषज्ञता हासिल की है। बाज़ार में थोक और खुदरा दोनों दुकानें हैं, जो इसे खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। यहां आपको हजारों से लेकर लाखों रुपये के फर्नीचर के प्रोडक्ट मिलते हैं।

मुरादाबाद फर्नीचर मार्केट


यूपी का मुरादाबाद शहर वैसे तो पीतल के बर्तन और धातु हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है,लेकिन यह फर्नीचर के लिए भी सूबे में प्रसिद्ध है। यहां पर लोगों को फर्नीचर में बेड, कुर्सियां, टेबल सहित कई वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है। मुरादाबाद में तैयार हुआ फर्नीचर अधिक मजबूत और टिकाऊ होता है। कीमत की बात करें तो यहां पर फर्नीचर 10 हजार रुपये से शुरू हो जाती है और लाखों रुपये तक जाती है।

लखनऊ फर्नीचर मार्केट


वैसे तो राजधानी लखनऊ खाने पाने और पहनने के लिए शहर यूपी सहित भारत में फेसम हैं, लेकिन इस शहर की एक और पहचान है और वह फर्नीचर की है। जिले में अमीनाबाद एक इलाका है, जो पूरे यूपी में फर्नीचर के लिए प्रसिद्ध है। बाजार डिज़ाइन और प्राचीन वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है। बाजार में लकड़ी की कुर्सियां, टेबल, अलमारियां और बिस्तर जैसे फर्नीचर आइटम की एक श्रृंखला मिलती है, जो पारंपरिक अवधी शैली से लैस होती है। यहां पर लोग हजारों रुपये से लेकर लाखों रुपये तक फर्नीचर खरीद सकते हैं।

कानपुर फर्नीचर मार्केट


कानपुर पूरे भारत में चमड़ा के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन शहर में तैयार होने वाला फर्नीचर भी प्रदेश में अपनी अलग पहचान रखता है और यह प्रदेश का सबसे पुराना फर्नीचर बाजार के रुप में जाना जाता है। कानपुर में फर्नीचर से वस्तुओं को बनाने के शुरुआत 19वीं सदी में हुई थी। शहर में फर्नीचर का मेन बाजार गोविंद नगर है। यहां पर फर्नीचर की करीब करीब 100 से 150 दुकानें और शोरूम हैं। यह बाजार अपने पारंपरिक और आधुनिक फर्नीचर डिजाइनों के लिए जाना जाता है। यहां पर ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं ध्यान पर ध्यान दिया जाता है और उसके पूरा किया है। बाजार में सोफा, कुर्सिया, बिस्तर, बेड, टेबल इत्यादि फर्नीचर आइटमों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है।

मेरठ फर्नीचर मार्केट


प्रदेश के मेरठ शहर तालों के लिए तो फेमस है ही, साथ यहां के फर्नीचर की भी बात कुछ निराली है। फर्नीचर का बाजार यह मेरठ शहर के मध्य में स्थित है। इस बाजार में लड़की के फर्नीचर से तैयार हुईं सोफा, कुर्सियां, टेबल, बेड इत्यादि चीजों की बेहतरीन डिजाइन के साथ विस्तृत श्रृंखला ग्राहकों की मिलती है। बाजार में ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान रखकर फर्नीचर तैयार किया जाता है। यहां पर 5 हजार रुपये से लेकर 2 लाख तक के फर्नीचर के प्रोडक्ड मौजूद हैं।

Tags:    

Similar News