Vegetable Farming Business: इन सब्जियों की फसल से होती है अंधाधुंध कमाई, जानें कैसे करें खेती

Vegetable Farming Business: एक किसान ने बताया कि वर्षा के मौसम में तीन प्रकार की सब्जियां के खेती की जाती है। पहली बेल वाली सब्जियां, खड़ी फसल वाली सब्जियां और जमीन के अंदर (कंदमूल) बनने वाली सब्जियां होती है। ऐसे में इस दौरान लोग कई प्रकार की सब्जियों की खेती कर सकते हैं।

Update: 2023-09-01 12:34 GMT
Vegetable Farming Business (सोशल मीडिया)

Vegetable Farming: आज कल पढ़े लिखे लोग भी खेती करना शुरू कर दिये हैं। इसकी वजह यह है कि खेती किसानी पर आय की कोई सीमा नहीं है। कई ऐसे लोगों हैं जो यहां से सालाना 100-100 करोड़ रुपये का टर्नओवर कर रहे हैं। देश में कई ऐसी फसलों की खेती होती है, जिसको किसान करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपके पास खेती और आप नौकरी कर रहे हैं तो आपके पैसा नौकरी से अच्छा पैसा कमाने का मौका है। अगर आप खेती करना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसी फसलों की खेती के बारे में बताएंगे, जिसमें एक बार कदम रखा दिया तो कभी पूछे मूड़कर नहीं देखेंगे। यह फसले हैं सब्जी से जुड़ी की।

बारिश में उगा सकते हैं ये फसल

एक किसान ने बताया कि वर्षा के मौसम में तीन प्रकार की सब्जियां के खेती की जाती है। पहली बेल वाली सब्जियां, खड़ी फसल वाली सब्जियां और जमीन के अंदर (कंदमूल) बनने वाली सब्जियां होती है। ऐसे में इस दौरान लोग फूलगोभी, पत्तागोभी, खीरा, बैंगन, करेला, लौकी, पालक, बीन्स, भिंडी, प्याज, मिर्च व मूली की खेती कर सकते हैं।

करेला

बाजार में करेला की काफी मांग होती है। यह कई प्रकार की बीमारियों से लोगों को सुरक्षित रखता है। बरसात में करेले की खेती होती है। ऐसें कोई किसान इसकी खेती करना अच्छा लाभ कमा सकता है।

खीरा और मूली की खेती

खीरा की फसल किसी भी तरह की मिट्टी में की जा सकती है। यह फल 60 से 80 दिनों में तैयार हो जाती है। इसके अलावा मूली की खेती भी बारिश में कर सकते हैं,इसकी भी बाजार में काफी मांग होती है। लोगो सलाद और सब्जी के रूप में मूली का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, खीरा का मुख्य रूप से सलाद के रूप में किया जाता है। बाजार में मांग अधिक होने से इन फसलों से किसान भाई सालाना अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बैंगन और टमाटर

बैंगन-टमाटर की फसल को पूरे साल में कहीं पर बोया जा सकता है। यदि इसमें अच्छा उत्पादन चाहिए तो बारिश के दौरान इन फसलों की बुआई करनी चाहिए। इसके अलावा सर्दियों में भी दोनों फसलों को तैयार किया जा सकता है। बाहरमासी फसल होने की वजह से किसान भाई इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

हरी मिर्च और धनिया

इसके अलावा किसान भाई सब्जी की फसल में हरी मिर्च और धनिया की खेती कर सकते हैं। इसकी खेती के लिए बलुई मिट्टी, दोमट मिट्टी और लाल मिट्टी अच्छी मानी जाती है। इसकी पैदावारी खेती लेकर घरों तक भी होती है। हरी मिर्च और धनिया नगदी फसल होती है। ऐसे में जो किसान इन फसलों से जुड़ता है, वह अच्छी कमाई करता है।

Tags:    

Similar News