सब्जी के बढ़े भाव बिगाड़ रहे रसोई का स्वाद, टमाटर आम आदमी से दूर, प्याज-आलू पहुंचा इस रेट पर

Inflation: जुलाई आते ही टमाटर ने आम आदमी से दूरी बना ली है। देश भर की सब्जी मंडियों में टमाटर के साथ आलू और प्याज के भी भाव बढ़े हुए हैं, जिससे लोगों का महीने का बजट खराब हो रहा है।

Newstrack :  Network
Update:2024-07-06 11:35 IST

Vegetable Prices Hike (सोशल मीडिया) 

Vegetable Prices Hike: हर साल इस साल भी बारिश आते ही बाजार में सब्जियां आसमान से बात करने लगती हैं, जिससे लोग तो परेशान होते ही हैं, साथ ही सरकार के लिए भी चिंता का सबब हो जाती है कि कैसे इनके भावों में लगाम लगाया जाए। पिछले साल टमाटर और प्याज की आसमान से बात करती हुईं कीमतों से कौन नहीं वाकिफ होगा? ऐसा ही कुछ हाल इस बार भी दिखाई देने लगा है। बाजार में टमाटर, प्याज और आलू ने फिर से लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। इनकी कीमतें फिर से बढ़ गई हैं, जिससे लोगों के खाने का स्वाद के साथ साथ किचन का बजट भी बिगड़ रहा है।

लखनऊ में इस भाव पर आया टमाटर और प्याज

जुलाई आते ही टमाटर ने आम आदमी से दूरी बना ली है। देश भर की सब्जी मंडियों में टमाटर के साथ आलू और प्याज के भी भाव बढ़े हुए हैं, जिससे लोगों का महीने का बजट खराब हो रहा है। दिल्ली-एनसीआर में खुदरा बाजार में टमाटर के दाम 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। आलू 40 व प्याज 50 रुपये किलो तक पहुंच गया है। बात अगर यूपी सहित लखनऊ की सब्जी मंडी की करें तो यहां पर टमाटर का भाव दो दिन पहले ही 140 रुपये किलो पर आ गया है। आलू 100 रुपये का ढाई किलो पर पहुंच गया है। प्याज 50 रुपये किलो पर आ गया है। सीजन में आने वाली सब्जियां के भाव पर 40-60 रुपये किलो पर चल रहे है। कुल मिलाकर मंडी में इस वक्त सभी सब्जियां आम लोगों से दूर हो गई हैं। सब्जियों के बढ़े भाव से लोगों ने इस वक्त दूरी बना ली है। जो खरीद रहे हैं, उनका महीने का बजट बिगड़ रहा है। पांच दिन पहले तक जहां लोग मंडी में 1 किलो टमाटर खरीदते हुए दिखाई पड़ते रहे थे, वह अब लोग 250 ग्राम और आधा किलो ही टमाटर खरीद रहे हैं।

पड़ी गर्मी ने बढ़ाई टमाटर कीमतें

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, टमाटर की औसत कीमत 58.25 रुपये किलो है। हालांकि कई शहरों में दाम 130 रुपये तक पहुंच चुके हैं। व्यापारियों के मुताबिक, हालिया गर्मी की तपिश से टमाटर की पैदावार पर बुरा असर पड़ा है। इससे लगातार कीमतें बढ़ रही हैं। मंत्रालय के मुताबिक, आलू भी 40 रुपये के पार पहुंच गया है, जबकि प्याज 50 रुपये किलो है।

Tags:    

Similar News