Government job: IAF में 12वीं पास के लिए नौकरी, देखें पूरा डिटेल

इंडियन एयर फोर्स (IAF) में ग्रुप 'सी' (Group-C) के लिए 85 सिविलियन पदों पर भर्तियां (Vacancy) निकली हैं...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-07-31 09:12 GMT

12वीं पास के लिए नौकरी

Sarkari Naukri: इंडियन एयर फोर्स (IAF) में ग्रुप 'सी' (Group-C) के लिए 85 सिविलियन पदों पर भर्तियां (Vacancy) निकली हैं। इन पदों पर 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 23 अगस्त 2021 है। इन जॉब्स की डिटेल्स के लिए स्टूडेंट्स को 24 जुलाई 2021 के एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ पेपर के विज्ञापन को देखना होगा।

ऐसे करें आवेदन

इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों को 24 जुलाई के एम्प्लॉयमेंट न्यूज पेपर में दिए गए विज्ञापन के आधार पर अपने आवेदन इंडियन एयर फ़ोर्स स्टेशन और यूनिट को 23 अगस्त 2021 तक भेजने होंगे। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएँगे।

उम्मीदवारों में ये होगी शैक्षणिक योग्यता

आवेदन करने वालों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तक होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC) 12वीं क्लास पास, इंग्लिश टाइपिंग स्पीड 35 वर्ड्स पर मिनट और हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 वर्ड्स प्रति मिनट होना जरुरी है।

उम्मीदवारों का ऐसे होगा चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को तीन परीक्षा देनी होगी, जिसमें लिखित परीक्षा, स्किल परीक्षा और प्रैक्टिकल शामिल है। इन परीक्षाओं में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही भर्ती किया जाएगा। 

12वीं क्लास के उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई

लगभग सभी बोर्ड्स 8के 12वीं क्लास के रिजल्ट्स (Results) आ चुके हैं और बहुत से स्टूडेंट्स अब सरकारी जॉब्स के ऑप्शन खोज रहे हैं। 

इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें

भारतीय वायु सेना में जाने के लिए सर्वप्रथम अपने दिमाग में यह निश्चय कर लेना चाहिए कि आपको किस प्रकार की रैंक पर इंडियन एयर फोर्स में भर्ती होना है। उसी प्रकार से आप इंडियन एयर फोर्स में भर्ती होने के लिए अपनी तैयारी को आगे की ओर ले जाए। भारतीय वायु सेना में विभिन्न रैंक पर भर्ती होने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके कुछ इस प्रकार है।

भारतीय वायु सेना में भर्ती होने के तरीके

12वीं के बाद भारतीय वायु सेना में भर्ती होने के तरीके बहुत से अभ्यर्थियों के अंदर यह विचार मन में जरूर उठता होगा कि 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे तो आगे हम आपको यही बताने जा रहे हैं आप इसे अच्छे से पढ़ें। जो भी अभ्यर्थी 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके है।

इंडियन एयर फोर्स में भर्ती होने के लिए कुल 3 तरीके

उनको इंडियन एयर फोर्स में भर्ती होने के लिए कुल 3 तरीके हैं जिसके माध्यम से वह अभ्यार्थी जो 12th की परीक्षा पास कर चुका हो भारतीय वायु सेना में अपनी सेवा प्रदान कर सकता है। यह तीन तरीके कुछ इस प्रकार हैं। Indian Airforce में सैनिक की भर्ती के लिए अर्थात Airmen बनने के 12वीं के बाद X Group और Y Group की भर्ती परीक्षा कराई जाती है। यह Group 'X' और Group 'Y' की परीक्षा प्रत्येक वर्ष कराई जाती है। अभ्यार्थियों के अंदर यह जिज्ञासा बहुत ही अधिक होती है की उड़ते हुए जहाजों को कैसे चलाएं तथा एयरफोर्स की तैयारी कैसे करे।

Tags:    

Similar News