Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग करियर का बढ़ता ट्रेंड, जानें कैसे इससे बनायें अपना भविष्य

Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का एक रूप है जहां व्यवसाय अपने उत्पादों और सेवाओं को सोशल मीडिया, ईमेल, ब्लॉग और डिजिटल विज्ञापन जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बढ़ावा देते हैं। डिजिटल मार्केटिंग करियर इतना रोमांचक होने का एक कारण यह है कि यह क्षेत्र लगातार विकसित हो रहा है क्योंकि विभिन्न प्लेटफॉर्म पेश किए जा रहे हैं।

Update: 2023-05-06 11:04 GMT
डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते ट्रेंड (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Digital Marketing Jobs: करियर का रास्ता चुनना एक कठिन प्रक्रिया है। लंबी अवधि की स्थिरता और अपनी मनचाही समग्र जीवन शैली का समर्थन करने जैसी चीजों को ध्यान में रखते हुए आपको कुछ ऐसा मिलना चाहिए जिससे आप प्यार करते हैं। एक डिजिटल मार्केटिंग करियर जरूरी नहीं है कि ज्यादातर लोग स्कूल में रहने के दौरान सपनों का काम करें। लेकिन जब आप इस गतिशील क्षेत्र में अवसरों पर विचार करते हैं, तो आप देखेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग करियर दृष्टिकोण सकारात्मक के अलावा और कुछ नहीं है और 2023 में भी ऐसा ही रहेगा।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का एक रूप है जहां व्यवसाय अपने उत्पादों और सेवाओं को सोशल मीडिया, ईमेल, ब्लॉग और डिजिटल विज्ञापन जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बढ़ावा देते हैं। इस प्रक्रिया में एक डिजिटल उपस्थिति बनाना और सही दर्शकों को लक्षित करने के लिए अभियान स्थापित करना शामिल है।

डिजिटल मार्केटिंग जॉब रोल लगातार विकसित हो रहा

डिजिटल मार्केटिंग करियर इतना रोमांचक होने का एक कारण यह है कि यह क्षेत्र लगातार विकसित हो रहा है क्योंकि विभिन्न प्लेटफॉर्म पेश किए जा रहे हैं। एक डिजिटल मार्केटिंग प्रबंधक हमेशा रुझानों की छानबीन करता है और देखता है कि वे कैसे खोज को प्रभावित करते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में निर्माण का अनुभव किसी ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति के लगभग हर पहलू को शामिल करता है। जैसे ही सर्च इंजन नए अपडेट जारी करते हैं, डिजिटल मार्केटिंग प्रबंधक यह निर्धारित करते हैं कि वे वेबसाइट रैंकिंग को कैसे प्रभावित करते हैं। वहां से, पूरी मार्केटिंग टीम एक रणनीति बनाने के लिए मिलकर काम करती है।

डिजिटल मार्केटिंग जॉब रोल्स भविष्य क्यों हैं?

जबकि पारंपरिक विपणन अभी भी दुनिया में अपना स्थान रखता है, डिजिटल मार्केटिंग जल्दी से सामर्थ्य और विश्लेषण के लिए धन्यवाद ले रही है। विपणन प्रबंधक अब ठीक-ठीक यह देखने में सक्षम हैं कि लोग कहां से आ रहे हैं, वे वेबसाइट पर क्या कर रहे हैं, और कौन-सी कार्यनीतियां उच्चतम आरओआई उत्पन्न करती हैं। यह डेटा-चालित दृष्टिकोण पेशेवरों के लिए अपनी योग्यता साबित करना और नेताओं के लिए यह देखना आसान बनाता है कि कौन सी रणनीतियाँ सबसे प्रभावी हैं। सफलताओं को फिर से दोहराया जाना चाहिए, भविष्य के अभियानों के अनुमानों को समाप्त करना।

क्या डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स की उच्च मांग है?

डिजिटल मार्केटिंग मार्केट के 2028 तक 32.1% सीएजीआर के साथ 24.1 बिलियन अमरीकी डालर के मूल्य के साथ बढ़ने की उम्मीद है। 2027 तक करीब 6 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता होंगे। कुशल डिजिटल विपणक की मांग आने वाले वर्षों में ही बढ़ेगी। लिंक्डइन के अनुसार, अपने करियर को बढ़ावा देने के लिए 2023 में सीखने के लिए डिजिटल मार्केटिंग भी शीर्ष कौशल में से एक है। ये सभी कारक बताते हैं कि अब नए कौशल सीखने और अपने करियर को किकस्टार्ट करने का सबसे अच्छा समय है!

डिजिटल मार्केटिंग की मांग क्या है?

लिंक्डइन के अनुसार, "डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट" की भूमिका 860,000 नौकरियों के उद्घाटन के साथ शीर्ष 10 सबसे अधिक मांग वाली नौकरियों में से एक है। डिजिटल मार्केटिंग में सबसे अनुरोधित अनुभव में सोशल मीडिया, सामग्री रणनीति, एसईओ, एनालिटिक्स और बहुत कुछ शामिल हैं क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के बहुत सारे पहलू हैं, संबंधित नौकरियों की संख्या काफी अधिक है। वास्तव में, उद्योग एक संकट का सामना कर रहा है - डिजिटल कौशल अंतराल। एक लिंक्डइन सर्वेक्षण में यू.एस. में प्रमुख मेट्रो क्षेत्रों में लगभग 230,000 डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों की कमी पाई गई।

इतनी सारी नौकरियां और उन्हें भरने के लिए पर्याप्त पेशेवर नहीं होने के कारण, अब डिजिटल मार्केटिंग में शुरुआत करने का सही समय है। डिजिटल मार्केटिंग भूमिका के साथ कैसे शुरुआत करें। जैसा कि आप डिजिटल मार्केटिंग में आरंभ करते हैं, उद्योग के भीतर प्रमुख विशेषताओं को समझना महत्वपूर्ण है। विचार करने के लिए कई डिजिटल मार्केटिंग जॉब रोल हैं, जिनमें से प्रत्येक में मास्टर करने के लिए कौशल के अपने सेट हैं।

1. ईमेल मार्केटिंग: ईमेल मार्केटिंग बहुत आत्म-व्याख्यात्मक लगती है - आप लक्षित सूचियों को ईमेल भेजते हैं। लेकिन यह वह लक्ष्यीकरण है जिसके लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है। मार्केटिंग ईमेल ग्राहकों की सूची और व्यवसाय को बढ़ाने और उत्पादों और सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए भेजी जाती हैं। दर्शकों को शामिल करने के लिए उन्हें अक्सर बाहर भेजा जाता है, तब भी जब कोई हार्ड सेल नहीं होती है। ईमेल विपणक का काम यह देखने के लिए विभिन्न विषय पंक्तियों, पाठ और स्वरूपों का परीक्षण करना है कि कौन से ईमेल सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग मैनेजर के लिए औसत वेतन: $65,834

2. खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ): कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका अनुभव कैसा दिखता है, खोज इंजन अनुकूलन शायद डिजिटल मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह लिखी गई सामग्री के प्रत्येक भाग की रीढ़ है क्योंकि सभी सामग्री का लक्ष्य खोजे जाने योग्य है।

एसईओ विशेषज्ञों के लिए डिजिटल मार्केटिंग करियर का दृष्टिकोण मजबूत है। सोशल मीडिया, कंटेंट क्वालिटी स्कोरिंग, कॉम्पिटिटिव एनालिसिस, मोबाइल सर्च और वेबसाइट एनालिटिक्स को समझने वाले प्रोफेशनल्स की बहुत जरूरत है। ऑनलाइन ट्रैफ़िक को अधिकतम करने के लिए इन सभी आधारों को कवर किया जाना चाहिए।

SEO प्रबंधक के लिए औसत वेतन: $62,621

3. कॉपी राइटिंग: जैसे-जैसे आप डिजिटल मार्केटिंग में अनुभव प्राप्त करते हैं, आपको एहसास होगा कि इस प्रक्रिया में कितना लेखन शामिल है। कॉपीराइटर टैगलाइन, उत्पाद विवरण, ईमेल, विज्ञापन और बहुत कुछ सहित सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करते हैं। वे सीधे मेल और वीडियो स्क्रिप्ट जैसी गैर-डिजिटल सामग्री भी तैयार करते हैं। कॉपीराइटरों को स्पष्ट रूप से एक मजबूत लेखन पृष्ठभूमि की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे परे उन्हें रचनात्मक और जिज्ञासु होना चाहिए। उनका काम विकर्षणों से भरी दुनिया में लोगों का ध्यान आकर्षित करने के इर्द-गिर्द घूमता है।

कॉपीराइटर के लिए औसत वेतन: $58,465

4.सामग्री लेखन: पहली नज़र में, कंटेंट राइटिंग और कॉपी राइटिंग एक ही डिजिटल मार्केटिंग भूमिका की तरह लग सकते हैं, लेकिन जैसे ही आप डिजिटल मार्केटिंग शुरू करते हैं, आप देखेंगे कि उनके पास दो अलग-अलग काम हैं।

5.कांटेंट राइटर: सामग्री लेखक विशेष रूप से लंबी-रूप वाली सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो पाठकों को साइट पर खींचती है और बिक्री चक्र के दौरान उनका पोषण करती है। वे श्वेतपत्र और केस स्टडी, ब्लॉग पोस्ट और ईबुक बनाते हैं जो पाठकों को शिक्षित करते हैं और उन्हें और अधिक के लिए वापस लाते रहते हैं।

सामग्री प्रबंधक के लिए औसत वेतन: $56,77

6. सोशल मीडिया मार्केटिंग: यह कोई रहस्य नहीं है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक बड़ा हिस्सा है। सोशल मीडिया मैनेजर फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन और अन्य जैसे नेटवर्क पर ब्रांड को बढ़ावा देते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर अभियान की रणनीति, वीडियो और ग्राफिक्स विकसित करते हैं; और सही लोगों के सामने आने के लिए दर्शकों के रुझान पर शोध करें। यह एक ऐसा काम है जो लेखन, डिजाइन और परियोजना प्रबंधन को जोड़ता है, और अक्सर आने वाले संदेशों का जवाब देने के लिए घंटों काम करने की क्षमता की आवश्यकता होती है। डिजिटल मार्केटिंग और समुदायों के निर्माण में अनुभव बहुत जरूरी है।

सोशल मीडिया मार्केटर के लिए औसत वेतन: $50,473

7.विज्ञापन: पिछले कुछ दशकों में विज्ञापन के क्षेत्र में काफी बदलाव आया है, डिजिटल विज्ञापन डिजिटल मार्केटिंग में प्रमुख भूमिका निभा रहा है। विज्ञापनदाता सही उत्पादों को सही दर्शकों से मिलाने के लिए जिम्मेदार हैं। वे यह निर्धारित करने के लिए मीडिया ब्रांडों के साथ संबंध बनाते हैं कि प्रत्येक आउटलेट के लिए किस प्रकार की सामग्री सबसे अच्छा काम करेगी और दोनों पक्षों को अपील करने वाली दरों और शर्तों पर बातचीत करेगी। तेज़-तर्रार, जन-उन्मुख वातावरण की तलाश करने वाले प्रतिस्पर्धी क्रिएटिव के लिए डिजिटल विज्ञापन में एक शानदार डिजिटल मार्केटिंग करियर दृष्टिकोण है।

डिजिटल विज्ञापन विशेषज्ञ के लिए औसत वेतन: $51,272

8.सर्च एंजिन मार्केटिंग: सर्च इंजन मार्केटिंग को अक्सर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन समझ लिया जाता है, लेकिन मुख्य अंतर यह है कि SEM में पेड टैक्टिक्स शामिल हैं। SEM प्रबंधक खोजशब्द प्रवृत्तियों पर शोध करते हैं ताकि यह देखा जा सके कि लोग क्या खोज रहे हैं और ऐसे शब्दों के लिए बोली लगाने के लिए उपयुक्त राशि निर्धारित करते हैं ताकि कंपनी पृष्ठ खोज परिणामों में दिखाई दें। यह SEO और विज्ञापन का मिश्रण है जो वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में मदद करता है।

खोज शब्दों पर शोध करने, बोली लगाने का प्रबंधन करने और A/B परीक्षण करने के लिए ऐसे कई उपकरण और प्लेटफ़ॉर्म हैं जो यह देखने के लिए उपयोग किए जाते हैं कि कौन-सी विविधताएँ सबसे प्रभावी हैं। SEM प्रबंधकों को सफल होने के लिए अत्यधिक विश्लेषणात्मक और डेटा-संचालित होना चाहिए।

एसईएम मैनेजर के लिए औसत वेतन: $74,399

Tags:    

Similar News