Agniveer Scheme Benefits: अग्निवीरों को कितनी मिलेगी सैलरी, जाने पूरी डीटेल

Agneepath Recruitment Detail: केंद्र सरकार द्वारा अग्नीपथ आर्मी भर्ती योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीरों को 4 साल की नौकरी के दैरान तथा बाद कई सुविधाएं दी जाएंगी।

Update: 2022-07-24 05:43 GMT

Agneepath Scheme (Image Credit : Social Media) 

Agneepath Scheme Full Details: अग्नीपथ आर्मी भर्ती स्कीम (Agneepath Army Bharti Yojna) की शुरुआत केंद्र सरकार ने 16 जून को किया है। इस स्कीम के तहत युवाओं को भारतीय सेना में 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। जिसके लिए युवा 17 वर्ष 6 माह की उम्र से 21 साल की उम्र तक अप्लाई कर सकते हैं। इस नई शुरू की गई योजना को लेकर कई तरह की अटकलें और भ्रम की स्थिति है। रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की यह सूची योजना को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी-

अग्निपथ भर्ती योजना क्या है? (What is Agneepath Scheme?)

यह भारतीय सशस्त्र बलों के लिए एक नई भर्ती प्रक्रिया है। इस योजना के माध्यम से भर्ती किए गए उम्मीदवारों को अग्निवीर कहा जाएगा। एक बार नामांकित होने के बाद, वे संबंधित सशस्त्र बलों, सेना, नौसेना और वायु सेना के अधिनियमों के तहत शासित होंगे। उन्हें संबंधित सशस्त्र बलों में एक अलग रैंक मिलेगी जो मौजूदा रैंक से अलग होगी। अग्निपथ योजना के नियमों और शर्तों को स्वीकार करने वाले दस्तावेजों पर प्रत्येक अग्निवीर को हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी। अगर नामांकन के समय अग्निवीर की आयु 18 वर्ष से कम है, तो माता-पिता या अभिभावक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करेंगे। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती शुरू में चार साल के लिए होगी। उसके बाद, संबंधित सशस्त्र बलों की आवश्यकताओं और नीतियों के आधार पर 25% तक अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में उनके प्रदर्शन के आधार पर नियमित कैडर के रूप में शामिल होने का प्रस्ताव दिया जाएगा वहीं, शेष 75% अग्निवीर वापस चले जाएंगे।

अग्निपथ योजना के लिए नामांकन के लिए पात्रता मानदंड और शर्तें क्या हैं?

-उम्मीदवार की आयु 17 वर्ष 6 माह से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

-यह पूरे भारत में सभी वर्गों के लिए खुला है।

-सभी उम्मीदवारों को संबंधित सशस्त्र बलों द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार मेडिकल टेस्ट पास करना होगा।

-अग्निवीरों को संबंधित सशस्त्र बलों की आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षण मिलेगा।

क्या अग्निवीर पुरस्कार और सम्मान के लिए पात्र होंगे?

वे संबंधित सशस्त्र बलों के लिए विषय को नियंत्रित करने वाले मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे।

सेवा अवधि के दौरान अग्निवीरों का मूल्यांकन क्या?

सशस्त्र बल 'अग्निवीरों' के एक उच्च गुणवत्ता वाले ऑनलाइन डेटाबेस के जरिये एक पारदर्शी सामान्य मूल्यांकन पद्धति का पालन करेंगे। निष्पक्ष मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए एक प्रणाली शुरू की जाएगी। अग्निवीरों द्वारा प्राप्त कौशल को व्यवस्थित रूप से दर्ज किया जाएगा। अग्निवीरों के पहले बैच की नियुक्ति से पहले व्यापक दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे और बाद में किसी भी बदलाव के साथ इसे परिचालित किया जाएगा।

क्या अग्निवीरों को वार्षिक अवकाश मिलेगा?

अग्निवीरों को अवकाश केवल सशस्त्र बलों के विवेक पर दिया जाएगा, वे प्रति वर्ष 30 अवकाश और चिकित्सा सलाह के आधार पर बीमारी अवकाश के लिए पात्र होंगे।

क्या अग्निवीरों को चिकित्सा सुविधा मिलेगी?

सशस्त्र बलों में अग्निवीर के रूप में उनकी नियुक्ति के दौरान, वे सेवा अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ सीएसडी प्रावधानों के भी हकदार होंगे।

क्या अग्निवीर कार्यकाल पूरा होने से पहले सशस्त्र बलों को छोड़ सकते हैं?

नियमों के अनुसार, उन्हें चार साल का कार्यकाल पूरा करने से पहले सशस्त्र बलों को छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, असाधारण मामलों में, सक्षम प्राधिकारी मामला-दर-मामला आधार पर इसकी अनुमति दे सकता है।

अग्निवीरों के लिए वेतन, भत्ता और अन्य लाभ क्या होंगे?

हर महीने, अग्निवीर को पहले वर्ष के लिए 30,000/- रुपये वेतन मिलेगा और यह बाद के वर्षों में बढ़ेगा। वेतन का 30% अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान के रूप में काटा जाएगा। कार्यकाल पूरा होने पर अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज के रूप में लगभग 11.5 लाख रुपये मिलेंगे।बता दें सेवा निधि के तहत अग्निवीरों को मिलने वाली राशि कर-मुक्त होगी।

अग्निवीरों के लिए जीवन बीमा

वेतन और सेवा निधि पैकेज के अलावा अग्निवीर को 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा मिलेगा जो कर्तव्य के दौरान अग्निवीर की मृत्यु के मामले में परिवार को भुगतान किया जाएगा। अग्निवीर भविष्य निधि (पीएफ) के लिए कोई राशि का भुगतान नहीं करेंगे। विशेष रूप से, ऐसी अटकलें हैं कि अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान के ऊपर पीएफ काटा जाएगा, जो गलत है।

क्या विकलांगता या मृत्यु के मामले में मुआवजे का कोई प्रावधान है?

विकलांगता के मामले में, चिकित्सा प्राधिकरण द्वारा प्रमाणीकरण के आधार पर, अग्निवीर को 100% विकलांगता के लिए 44 लाख रुपये, 75% विकलांगता के लिए 25 लाख रुपये और 50% विकलांगता के लिए 15 लाख रुपये का एकमुश्त अनुग्रह राशि पैकेज मिलेगा। . अग्निवीर को चार साल की सेवा से गैर-सेवा अवधि के लिए पूर्ण भुगतान भी मिलेगा, जिसमें सेवा निधि पैकेज दोनों सेवा और गैर-सेवा अवधि के लिए शामिल है।

मृत्यु के मामले में, सेवा निधि पैकेज के साथ जीवन बीमा से 48 लाख रुपये की सेवा अवधि के लिए अग्निवीर के परिवार को भुगतान किया जाएगा यदि अग्निवीर प्राकृतिक कारणों से मर जाता है। यदि अग्निवीर की मृत्यु ड्यूटी के दौरान, दंगे, हिंसा, आतंकवादियों के हमलों, असामाजिक तत्वों, दुश्मन, शांति अभियान के दौरान या नागरिक शक्ति आदि की सहायता के दौरान हुई, तो उन्हें गैर-सेवा अवधि के लिए भुगतान मिलेगा, अनुग्रह राशि 44 लाख रुपये, सेवा निधि पैकेज सेवा और गैर-सेवा अवधि के लिए।

उन उम्मीदवारों के बारे में क्या जिन्होंने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए चिकित्सा और शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण की है और वर्तमान में परीक्षा की प्रतीक्षा कर रहे हैं?

सशस्त्र बलों में सभी भर्तियां अग्निवीर के माध्यम से ही होंगी। उन उम्मीदवारों को अपनी पात्रता के आधार पर फिर से आवेदन करना होगा।

चार साल की सेवा के बाद अग्निवीर का क्या होगा?

25% अग्निवीरों को नियमित रूप में भर्ती के लिए सशस्त्र बलों से में चार साल बाद भी शामिल किया जाएगा। अन्य बचे अग्निवीरों को विशेष रूप से, सार्वजनिक उपक्रमों, सरकारी एजेंसियों, अर्धसैनिक बलों और राज्य सरकारों के अन्य नौकरियों के लिए वरीयता देंगे। साथ ही इग्नू के सहयोग से, सशस्त्र बल अग्निवीरों को स्नातक की डिग्री प्रदान करेंगे जो उन्हें चार साल की सेवा पूरी करने के बाद उच्च अध्ययन के लिए जाने में मदद करेगी।

क्या महिलाओं के लिए अग्निवीर योजना खुली है?

योजना की घोषणा के दौरान यह बताया गया था कि यह महिलाओं के लिए भी खुली होगी।

Tags:    

Similar News