बिना परीक्षा और इंटरव्यू के हो रही रेलवे में भर्ती, जानें आवेदन की प्रक्रिया

पश्चिमी रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटाइस की कुल 3591 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Newstrack Network :  Raghvendra Prasad Mishra
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-05-19 13:12 GMT

फोटो— सांकेतिक तस्वीर (साभार— सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। पश्चिमी रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटाइस की कुल 3591 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। रेलवे में ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, टर्नर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, वायरमैन, रेफ्रिजरेशन व एसी मैकेनिक, स्टेनोग्राफर, पाइप फिटर, प्लंबर, ड्राफ्टमैन, प्रोग्रामिंग सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट ट्रेड के लिए की जानी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 25 मई, 2021 से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 24 जून, 2021 तक है।

अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए किसी तरह की परीक्षा व साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। दसवीं पास ओर आईटीआई कोर्स के आधार पर अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी। दोनों के मार्क्स के आधार पर एक मेरिट तैयार की जाएगी और इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार www.rrc-wr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।

शैक्षिक योग्यता

आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है। साथ ही पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) का होना जरूरी है।

आयु

आवेदक की आयु न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से होनी चाहिए। वहीं अभ्यर्थी के आयु की गणना 24 जून, 2021 से की जाएगी।

अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए नियमानुसार लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपए का आवेदन शुल्क देय होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं चुकाना है।

नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सभी ट्रेड के लिए एक वर्ष का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News