UGC NET exam 2022 : यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख जल्द होगी घोषित, एडमिट कार्ड के लिए रहें तैयार

UGC NET exam 2022 : NTA की ओर से इस बार नेट दिसंबर 2021 और नेट जून 2022 की परीक्षा का आयोजन एक साथ हो रहा है। फिलहाल अभ्यर्थियों को परीक्षा की तारीख का इंतजार है।

Written By :  aman
Update: 2022-06-16 11:53 GMT

प्रतीकात्मक चित्र 

UGC NET Exam 2022 : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) की तारीख की घोषणा जल्द कर सकता है। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) भी जल्द जारी किए जाएंगे। यहां नेट अभ्यर्थियों (NET Candidates) को बता दें, कि एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आप NTA की ऑफिशियल वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि, विश्वविद्यालयों (Universities) में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती (Assistant Professor Recruitment) और जूनियर रिसर्च फेलो (Junior Research Fellow) की पात्रता हासिल करने के लिए यूजीसी की तरफ NET Exam आयोजित की जाती है।

दो चक्र की परीक्षा होगी एक साथ

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA की ओर से इस बार नेट दिसंबर 2021 और नेट जून 2022 की परीक्षा का आयोजन एक साथ हो रहा है। फिलहाल अभ्यर्थियों को परीक्षा की तारीख का इंतजार है। बता दें कि, एडमिट कार्ड से पहले इंफॉर्मेशन स्लिप (Information Slip) जारी की जाती है।

UGC NET Exam 2022 Admit Card कैसे करें डाउनलोड?

- कैंडिडेट सबसे पहले UGC NET की वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर विजिट करें।

- अब आप, होम पेज पर UGC NET admit card लिंक पर क्लिक करें।

- अब, आपके सामने नेट परीक्षा का पेज खुलेगा।

- यहां लॉगइन करने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

- आगे के संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट संभाल कर रख लें।

CBT Mode में होगी परीक्षा

उल्लेखनीय है कि, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) नेट का आयोजन साल में दो बार करता है। मगर, कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से दिसंबर 2021 यूजीसी नेट (UGC NET) को स्थगित कर दिया गया था। दिसंबर 2021 की परीक्षा कैंसिल होने के बाद यूजीसी नेट जून 2022 सत्र की परीक्षा में देरी हो रही थी। यही कारण है कि यूजीसी नेट के चक्र को नियमित करने के लिए एनटीए ने दिसंबर और जून सत्र की परीक्षाएं एक साथ आयोजित कराने का फैसला किया। दोनों चक्र की यूजीसी नेट परीक्षाएं सीबीटी मोड (UGC NET Exams CBT Mode) से आयोजित की जाएंगी।

Tags:    

Similar News