Delhi NEWS: जनता को CM केजरीवाल की बड़ी सौगात, शुरू की फेसलेस सर्विस

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को फेसलेस सर्विस को लॉच किया, जिसमें DL समेत 33 सेवाएं शामिल हैं

Newstrack :  Network
Update:2021-08-11 13:39 IST

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल  (Google)

Delhi News: राजधानी दिल्ली (Delhi) में अब फेसलेस सर्विस लागू की जा रही है, इसके जरिए परिवहन विभाग की करीब 33 सेवाएं आपको घर बैठे मिल पाएंगी. जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस (DL) भी शामिल है. ये स्कीम 11 अगस्त यानी बुधवार से शुरू हो रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दोपहर 12 बजे इस योजना को लॉन्च कर दिया है.

अब दिल्ली में लोगों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, पक्का ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, एनओसी, ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूवल, डूप्लिकेट परमिट, परमिट सरेंडर, परमिट ट्रांसफर समेत अन्य कई सुविधाएं घर बैठे मिल पाएंगी.परिवहन विभाग ने फेसलेस सेवाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रिया(एसओपी) जारी कर दिया है।

ये एमएलओ दफ्तर जाएंगे बंद

फेसलेस होते ही दिल्ली के चार एमएलओ दफ्तर बंद हो जाएंगे। इनमें सराय काले खां, आईपी एस्टेट, वसंत विहार और जनकपुरी के नाम शामिल हैं। इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिए हैं वहीं, इन दफ्तरों के वाहन और सारथी पोर्टल से संबंधित कार्य दक्षिणी क्षेत्र में राजा गार्डन और द्वारका में होंगे। हालांकि दूसरे कार्यों के सिलसिले में दफ्तर सुविधा केंद्र के तौर पर काम करेंगे।

जानें कैसे होगा ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदकों को अपना आधार नंबर पर लिंक मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल पर ओटीपी मिलने के बाद इसे ई केवाईसी के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। हाइपोथिकेशन को छोड़ अन्य किसी अन्य दस्तावेज के लिए आवेदक को दस्तावेज अपलोड नहीं करना होगा। तैयार होने पर ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, परमिट स्पीड पोस्ट के जरिये भेजे जाएंगे। एसएमएस सेवा से भी लिंक के जरिये दस्तावेज डाउनलोड किए जा सकेंगे।

आधार कार्ड के बगैर इस प्रक्रिया के तहत आवेदन के लिए आवेदकों को अपना ब्यौरा और हस्ताक्षर भी अपलोड करना होगा। वाहन या परमिट ट्रांसफर सहित इस तरह की अन्य सेवाओं के लिए एमएलओ से हस्ताक्षर करवाना होगा। दूसरे देशों के नागरिक जो फिलहाल दिल्ली में रह रहे हैं, उन्हें भी बगैर आधार कार्ड की तरह ही आवेदन प्रक्रिया को अपनाना होगा।

घर बैठे मिलेगी ई-लर्नर लाइसेंस की सुविधा

आधार कार्ड धारकों के लिए ई लर्नर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट में शामिल होने की सुविधा होगी। आवेदक घर,ऑफिस,शैक्षणिक संस्थान कहीं भी बैठकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। साथ ही इस टेस्ट का परिणाम भी आवेदकों को ऑनलाइन मिल सकेगा। वहीं आधार कार्ड न होने पर लर्नर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर एप्वाइंटमेंट लेना होगा| बता दें सभी लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन मॉल रोड स्थित परिवहन विभाग के साथ ऑनलाइन होंगे।

ऑनलाइन मिलेगी बैंकों से एनओसी

परिवहन विभाग की ओर से विकसित सॉफ़्टवेयर बैंकों से जुड़े होंगे। इससे ऑनलाइन अनापत्ति प्रमाण पत्र(एनओसी)हासिल किए जा सकेंगे। आईसीआईसीआई बैंक ने इसके लिए पोर्टल वाहन के साथ समेकित किया है, जिससे आवेदकों को बैंक से ईएमआई खत्म होने पर एनओसी मिल सके।

आवेदकों को मिलेगी हेल्प डेस्क की सुविधा

आवेदकों को सेवाएं फेसलेस होने पर ऑनलाइन आवेदन न कर पाने पर हेल्प डेस्ट की सुविधा होगी। यहां उनके सहयोग के लिए कर्मी होंगे ताकि उन्हें लाइसेंस या दूसरे दस्तावेज हासिल करने में दिक्कत न आए|

अलग-अलग जोन के लिए होंगे डीसी

तीन अलग-अलग जोन के लिए परिवहन विभाग में डिप्टी कमिश्नर(डीसी) होंगे। इसके तहत सूरजमल विहार, द्वारका और साउथ जोन होंगे। जिन आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन या किसी भी वजह से परिवहन विभाग के काम में रुकावटें आ रही हैं, यहां पूरा कर सकेंगे। सभी जोनल डीसी को संबंधित क्षेत्रों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी सात दिनों में उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि आवेदकों को परेशानी न हो।

10% आवेदन की जोनल डीसी करेंगे जांच

परिवहन विभाग को आवेदन मिलने के सात दिनों के अंदर दो चरणों में बढ़ाया जाएगा।पहले चरण में फेसलेस सेवाओं के आवेदन की जांच की जाएगी। कमियां होने पर आवेदन को खारिज कर दिया जाएगा, जबकि सही होने पर इसे मंजूर करने आगे भेजा जाएगा। पहले चरण में 10 फीसदी आवेदन की जोनल डीसी जांच करेंगे जबकि 30 सितंबर के बाद पांच फीसदी आवेदनों की जांच होंगी।

7 दिनों में होगी शिकायतों की सुनवाई

परिवहन विभाग की तरफ सेवाओं को फेसलेस किए जाने के बाद अगर आवेदक को किसी तरह की शिकायत है तो दर्ज वह दर्ज कराई जा सकेगी। इसके लिए वाट्सएप चैटबोट होंगे जहां ऑनलाइन शिकायतें दी जा सकेंगी। सात दिनों के अंदर पर शिकायतों पर सुनवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News