दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, सरकारी स्कूलों में मिलेगी इंटरनेशनल लेवल की शिक्षा, विदेश से पढ़ाने आएंगे टीचर

Delhi Education Board: दिल्ली शिक्षा बोर्ड और इंटनेशनल शिक्षा बोर्ड के बीच आज यानी बुधवार को आपसी समझौता हुआ है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shweta
Update:2021-08-11 17:08 IST

सीएम अरविंद केजरीवाल ( फाइल फोटो सोशल मीडिया)

Delhi Education Board: दिल्ली शिक्षा बोर्ड और इंटनेशनल शिक्षा बोर्ड  (Delhi Education Board and International Board of Education)के बीच आज यानी बुधवार को आपसी समझौता हुआ है। इस समझौते के बाद यहां के टीचर्स की ट्रेनिंग के लिए अब विदेशों से एक्पर्ट्स आएंगे। ताकि यहां पर पढ़ने वाले बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्टार की शिक्षा दिया जा सके। इस मुद्दे पर यहां के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि यह दिल्लीवासियों के लिए बहुत खुशी की बात है। इस समझौते से हमारे बच्चों को अब दिल्ली में ही इंटरनेशनल लेवल की पढ़ाई मिल सकेगी।

इस मौके पर सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि, '' यह एक इंटरनेशनल लेवल पर शिक्षा बोर्ड है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करता है और यह बेहद अच्छा माना जाता है। सभी छात्रों का सपना होता है कि उन्हें इंटरनेशनल एजुकेशन बोर्ड की शिक्षा मिलनी चाहिए। पूरे विश्व में साढ़े पांच हजार स्कूलों के साथ यह समझौते हैं। जो 159 स्कूलों के साथ काम कर रहा है। इसके अलावा कुछ सरकारों के साथ भी समझौते हुए है। जैसे की साउथ कोरिया, अमेरिका, जापाना आदि।

आपको बता दें कि इस बात को आगे बढ़ाते हुए केजरीवाल ने कहा कि आज हमारे लिए यह खुशी की बात है।क्योंकि दिल्ली शिक्षा बोर्ड और इंटरनेशनल शिक्षा बोर्ड के बीच यह खास समझौता हुआ है। इसका मतलब यह है कि जितनें भी स्कूल दिल्ली के अंदर आएंगे वहां पढ़ने वाले बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा दी जाएगी।

यह हमारे लिए बहुत ही बड़ी बात है। केजरीवाल ने आगे कहा कि हमारे देश में दो तरह की शिक्षा प्रणाली है। एक है अमीरों के बच्चों के लिए और दूसरी है गरीबों के बच्चों के लिए। जिन लोगों के पास ज्यादा पैसा होता है वह अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में और जिनके पास पैसा नहीं होता वह गरीब लोग अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में पढ़ाते है। लेकिन इस समझौते के बाद स् अब दिल्ली के गरीब बच्चों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा मिलेगी। जिसके लिए बड़े-बड़े अमीरों के बच्चें तरसते है अब वहीं शिक्षा गरीबों के बच्चों को मिलेगी।

Tags:    

Similar News