Lockdown Extend: दिल्ली में एक हफ्ते का लॉकडाउन बढ़ा, सीएम केजरीवाल का एलान

Lockdown Extend: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन को बढाने का निर्णय लिया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shivani
Update: 2021-05-23 07:00 GMT

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटो साभार- सोशल

Lockdown Extend: कोरोनावायरस की रफ्तार दिल्ली में पहले से कम हो गयी है लेकिन महामारी से पूरी तरीके से जंग जीतने के लिए मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बड़ा एलान किया है। सीएम केजरीवाल ने आज दिल्ली में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया। जिसके बाद अब 31 मई तक दिल्ली में प्रतिबंध जारी रहेंगे। इसके पहले बीते दिन यूपी में भी 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन को बढाने का निर्णय लिया है। उन्होने एक हफ्ते के लिए और प्रतिबंध जारी रखने का आदेश जारी करते हुए कहा कि भले ही आज दिल्ली में कोरोना की ये वेव कमजोर होती नजर आ रही है लेकिन कोरोना से जंग अभी बाकी है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में संक्रमण दर 2.5 फीसदी के भी नीचे चली गई है और इस दौरान दिल्ली में कोरोना के 1,600 केस आए हैं।

कई राज्यों में लाॅकडाउन बढ़ाः

बताते चलें कि कोरोना संक्रमितों को देखते हुए यूपी सरकार ने भी लॉकडाउन बढ़ा दिया है। यहां पर 31 मई तक लॉकडाउन लगा रहेगा। सीएम योगी ने कोरोना चेन तोड़ने के लिए यह फैसला लिया है। इस लॉकडाउन से कोरोना पर तेजी से काबू पाया जा सकता है।

इसके साथ ही केरल में भी लॉकडाउन बढ गया है। यहां पर भी 30 मई तक लॉकडाउन लगा रहेगा। ताकि कोरोना के चेन को तोड़ा जा सके। कोरोना को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। यहां पर 24 मई को लॉकडाउन की अंतिम अवधि था। लेकिन कोरोना को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढा दिया है।


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, देश में पिछले 24 घंटे में 2.40 लाख नए कोरोना केस सामने आए जबकि 3700 से अधिक मरीजों की कोरोना की चपेट में आकर मौत हो गयी। रविवार तक देश में कुल कोरोना संक्रमित मामले 2,65,30,132 हैं तो वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या 2,34,25,467 रिकॉर्ड की गयी। इसके अलावा एक्टिव मरीज 28,05,399 हैं और अब तक कुल 2,99,266 कोविड मौतें हो चुकी हैं।

पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) की तुलना में रिकवरी रेट (Recovery Rate) भी बढ़ा है। हालांकि दक्षिण भारत के कई राज्यों जैसे तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में अभी भी कोरोना थमा नहीं हैं। यहां से लगातार कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले सामने आ रहे हैं।

वैक्सीनेशन की किल्लत

केंद्र सरकार से 18 साल से अधिक सभी के वैक्सीनेशन की सुविधा दी है लेकिन कई राज्यों में वैक्सीन की किल्लत होने के कारण वैक्सीनेशन सेंटरों पर टीकाकरण रोक दिया गया है। दिल्ली और मुंबई में तो आज वैक्सीनेशन ठप है। जिसकी वजह कोरोना वैक्सीन की कमी है। 


Tags:    

Similar News