Russia–Ukraine War: यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी की हाईलेवल मीटिंग, 'ऑपरेशन गंगा' और तेज करने पर जोर

Russia–Ukraine War: पीएम मोदी (PM Modi) एक बार फिर यूक्रेन संकट पर एक हाईलेवल मीटिंग कर रहे हैं। सरकार रूस और यूक्रेन से तत्काल संघर्षविराम (Ceasefire) की अपील कर चुकी है।

Published By :  Shashi kant gautam
Update:2022-03-05 21:47 IST

यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी की हाईलेवल मीटिंग: Photo - Social Media

Russia–Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच दसवें दिन भी जारी सैन्य संघर्ष के बीच भारत सरकार (India Government) ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने की कवायद तेज कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) स्वयं पल की पल की जानकारी ले रहे हैं और पूरी स्थिति पर अपनी नजर गड़ाए हुए हैं।

इसी कड़ी में पीएम मोदी (PM Modi) एक बार फिर आज यूक्रेन संकट के मसले पर एक हाईलेवल मीटिंग करने जा रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बैठक में युध्दग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए जारी अभियान 'ऑपरेशन गंगा' (Operation Ganga) को और तेज करने के साथ –साथ मौजूद परिस्थितियों पर भी गहन मंथन किया जाएगा।

खार्कीव के बाद अब सूमी पर सारा फोकस

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Foreign Ministry spokesperson Arindam Bagchi) ने शनिवार को बड़ा दावा करते हुए कहा कि युद्धग्रस्त खार्कीव से सभी भारतीय नागरिकों को निकाला जा चुका है। अब सरकार का पूरा ध्यान एक अन्य युध्दग्रस्त शहर सूमी में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने पर है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के पूर्वी शहर सूमी में फंसे भारतीयों को लेकर वे चिंतित हैं।

इसलिए सरकार ने रूस और यूक्रेन से तत्काल संघर्षविराम (Ceasefire) का ऐलान करने को कहा है, ताकि छात्रों को वहां से सुरक्षित निकाला जा सके। दरअसल, शुक्रवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया था कि युध्दग्रस्त सूमी में करीब 700 भारतीय छात्रों के फंसे होने की आशंका है। सूमी उन शहरों में शामिल है जहां दोनों देशों की सेनाओं के बीच भीषण संघर्ष चल रहा है। लड़ाई की वजह से शहर के चारों ओर हिंसा का आलम है। लोगों के सामने बिजली, पानी और परिवहन की कमी भी है।

Photo - Social Media

सूमी में फंसे छात्रों ने मदद की अपील की थी

शनिवार को सूमी में फंसे छात्रों ने एक वीडियो जारी कर अपनी पीड़ा सामने रखी थी। उस वीडियो में छात्रों ने वीडियो में फंसे छात्र खूद को असहाय औऱ डरा हुआ बताते हुए कह रहे थे कि ये उनका आखिरी वीडियो और अंतिम अपील है। इसके बाद वे सभी अपनी जान जोखिम में डालकर रूसी सीमा की तरफ बढ़ेंगे। वीडियो वायरल होने के बाद भारत में हड़कंप मच गया। विदेश मंत्रालय ने तुरंत वहां फंसे छात्रों से अपनी जान जोखिम में न डालने की अपील की। विदेश मंत्रालय ने उन्हें वहां से निकालने का भरोसा देते हुए तब तक सुरक्षित औऱ सतर्क रहने को कहा है।

बता दें कि ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 63 उड़ानों के जरिए 13,300 भारतीयों को युध्दग्रस्त यूक्रेन से निकालकर स्वेदश लाया गया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, अगले 24 घंटे में 13 औऱ उड़ानें भी निर्धारित की गई हैं। इसके अलावा मोदी सरकार (Modi Government) ने अपने चार मंत्रियों को इस ऑपरेशन में लगाया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी स्वयं लगातार रूस, यूक्रेन और इनके पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों के साथ संपर्क में बने हुए हैं। इसके अलावा प्रधानमनंत्री नरेंद्र मोदी भी अब तक स्वयं दो बार रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से इस मसले पर बात कर चुके हैं।

Tags:    

Similar News