ED के सीनियर अफसर राजेश्वर सिंह बीजेपी में हो सकते हैं शामिल

ED के सीनियर अफसर राजेश्वर सिंह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। राजेश्वर उत्तर प्रदेश पुलिस के एक मुठभेड़ विशेषज्ञ रहे हैं

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-08-20 05:35 GMT

ED के सीनियर अफसर राजेश्वर सिंह बीजेपी में हो सकते हैं शामिल (सोशल मीडिया)

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी राजेश्वर सिंह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। राजेश्वर सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश पुलिस के एक मुठभेड़ विशेषज्ञ रहे हैं, जो 2009 में प्रतिनियुक्ति पर ईडी में शामिल हुए थे। उन्होंने 2 जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले और इससे उत्पन्न होने वाले मामलों सहित एयरसेल-मैक्सिस सौदे सहित महत्वपूर्ण मामलों को संभाला है।

राजेश्वर ने खेल घोटाले और कोयला आवंटनको भी संभाला

2010 से 2018 तक राजेश्वर ने राष्ट्रमंडल खेल घोटाले और कोयला आवंटन में अनियमितताओं को भी संभाला, जिसने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे को हिलाकर यूपीए सरकार को हिला कर रख दिया। इसके अलावा उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ जांच और कार्रवाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दोनों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे।

राजेश्वर अब ईडी के लखनऊ कार्यालय में तैनात हैं

लंबी छुट्टी के बाद, राजेश्वर अब ईडी के लखनऊ कार्यालय में तैनात हैं। उनकी 12 साल की सेवा बाकी है। सरकार ने 2018 में उसके खिलाफ जांच शुरू की थी, लेकिन जांच में कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं निकला 

राजेश्वर ने धनबाद से पढ़ाई की

मनी लॉन्ड्रिंग के राजनीतिक रूप से संवेदनशील मामलों को संभालने के लिए, उन्हें 2014 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा संरक्षित किया गया था और शीर्ष अदालत के निर्देश पर ईडी में समाहित किया गया था। राजेश्वर ने धनबाद के इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स से इंजीनियरिंग की थी। उनके पास कानून और मानवाधिकार से जुड़े विषयों पर भी डिग्री है।

राजेश्वर ने सीएम ओपी चौटाला के खिलाफ भी की कार्रवाई

बता दें कि राजेश्वर भ्रष्टाचार के मामलों की जांच का भी हिस्सा थे, जिसके कारण सीएम ओपी चौटाला, मधु कोड़ा और जगन मोहन रेड्डी के खिलाफ कार्रवाई हुई।

Tags:    

Similar News