National Tourism Day 2024: नेशनल टूरिज्म डे का इतिहास, क्यों है ये दिन ख़ास और जानिए इसका महत्त्व

National Tourism Day 2024: आज हम आपको नेशनल टूरिज्म डे का इतिहास इसका महत्त्व, इस साल क्या है इसकी थीम और सब कुछ इस दिन से सम्बंधित बताने जा रहे हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

Update: 2024-01-25 04:22 GMT

National Tourism Day 2024 (Image Credit-Social Media)

National Tourism Day 2024: राष्ट्रीय पर्यटन दिवस भारत के प्राकृतिक परिदृश्यों और अर्थव्यवस्था में पर्यटन के महत्व का सम्मान करता है। आज हम आपको इसकी तारीख और इतिहास से लेकर थीम तक, सब कुछ बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं।

नेशनल टूरिज्म डे का इतिहास और महत्त्व

भारत के प्राकृतिक परिदृश्यों का सम्मान करने और देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन के महत्व के बारे में लोगों की समझ बढ़ाने के लिए हर साल राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है। भारत के कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसलिए, भारत सांस्कृतिक और आर्थिक दृष्टिकोण से पर्यटन पर बहुत अधिक जोर देता है। भारत यात्रा अनुभवों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जैसे कि इकोटूरिज्म, क्रूज़, व्यवसाय, खेल, ग्रामीण, शैक्षिक और चिकित्सा यात्रा। भारत की विविधता इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी बनाती है। ये दिन यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाले कई लोगों द्वारा किए गए योगदान का सम्मान करने का भी कार्य करता है। आज हम आपको नेशनल टूरिज्म डे या राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के इतिहास से लेकर महत्व तक सब कुछ आपको बताने जा रहे हैं।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। इस साल ये गुरुवार को पड़ रहा है। बताया जाता है कि भारत सरकार ने पहली बार 1948 में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया था। इसका उद्देश्य देश भर में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देना और देश की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना था। भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए सरकारी योजनाएँ पर्यटन मंत्रालय द्वारा तैयार की जाती हैं। ये राज्य, संघीय और निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ भी काम करता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024 की थीम क्या है

प्रत्येक वर्ष, राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर्यटन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विशिष्ट विषय पर प्रकाश डालता है। 2024 में, नामित विषय 'सतत यात्राएं, कालातीत यादें' है, जो जिम्मेदार और जागरूक यात्रा को बढ़ावा देता है। इसके विपरीत, 2023 में फोकस 'पर्यटन और हरित निवेश' पर था, जिसमें पर्यटन और पर्यावरण के प्रति जागरूक वित्तीय पहलों के बीच अंतरसंबंध पर जोर दिया गया था।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के महत्व के बारे में बात करें तो आपको बता दें कि राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने में पर्यटन द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने की क्षमता में निहित है। ये दिन किसी देश की अर्थव्यवस्था पर पर्यटन के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव की सार्वजनिक समझ को बढ़ाने का भी प्रयास करता है। यह दिन स्थानीय समुदायों को लाभ पहुंचाने वाली स्थायी पर्यटन प्रथाओं के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। देश के विविध क्षेत्रों के विशिष्ट अनुभवों और आकर्षणों को प्रदर्शित करने के लिए इस दिन कई कार्यक्रमों, सेमिनारों, कार्यशालाओं और पर्यटन-संबंधित प्रचारों की योजना बनाई गई है।

Tags:    

Similar News