CTET 2025: CTET आवेदन में अगर रह गई हैं कोई त्रुटि, ऐसे करें सुधार

CTET EXAM 2025: CTET में सुधार के लिए संशोधन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं कैंडिडेट्स अधिकृत website से सुधार कर सकते हैं

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-10-21 17:55 IST

 CTET December 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्ली (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर (CTET 2024) आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं योग्य अभ्यर्थी 25 अक्तूबर, 2024 तक ctet.nic.in. पर अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं।

CTET आवेदन पत्र के इस विवरणों में कर सकते हैं परिवर्तन

आवेदन पत्र में सुधार के लिए जो प्रक्रिया संचालित की जा रही हैं उसके लिए अनिवार्य विवरण को जानना आवशयक हैं. Ctet फॉर्म में संशोधन के लिए ये प्रक्रिया सिर्फ एक बार ही संचालित होगी. ऑफलाइन प्लेटफार्म से कोई भी संशोधन नहीं किया जाएगा। सुधार प्रक्रिया के अंतर्गत कुछ जरूरी परिवर्तन कर सकते हैं वे इसप्रकार हैं

नाम

पिता और माता का नाम

जन्म तिथि

श्रेणी

दिव्यांग श्रेणी

चुने गए पेपर

पेपर II के लिए विषय

चुनी गई भाषा I और/या II

पत्राचार का पता

संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय का नाम

CTET द्वारा जारी निर्देश 

CTET द्वारा जारी अधिसूचना में निर्देश दिए गए हैं अभ्यर्थी अपने CTET संबंधी प्रक्रिया में सुधार करने के लिए ऑनलाइन संशोधन की अनुमति प्रदान की जाएगी. इस डिटेल के अनुसार अभ्यर्थी का नाम, पिता और माता का नाम, जन्म तिथि, श्रेणी, दिव्यांग श्रेणी, चुने गए पेपर (अर्थात् पेपर I या पेपर II किसी विशेष शहर में क्षमता की उपलब्धता के अधीन), पेपर II के लिए विषय, चुनी गई भाषा I और/या II, पत्राचार का पता और संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय का नाम, जहां से उन्होंने अपनी बी.एड. डिग्री/प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा आदि प्राप्त किया गया है

इस दिन होगी CTET परीक्षा परीक्षा

Ctet संबंधित परीक्षा का आयोजन 14 दिसंबर को दो शिफ्ट में होगा. ये पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित होगी ।

CTET 2024 परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा I से V तक के शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर II उन अभ्यार्थियों के लिए होगा जो कक्षा VI से VIII तक के शिक्षक बनना चाहते हैं। आवेदक पेपर I और पेपर II दोनों के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं CTET आवेदन पत्र में सुधार

CTET दिसंबर के आवेदन में संशोधन करने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने जरूरी हैं

कैंडिडेट्स सर्वप्रथम CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

उसके बाद सुधार विंडो: CTET Dec-2024” पर विजिट करें।

कैंडिडेट्स लॉगिन  करें और फॉर्म में जरूरी परिवर्तन करें। इसके बाद फॉर्म सब्मिट करें

Tags:    

Similar News