UP के प्राथमिक स्कूलों में पहली से 8वीं क्लास तक की किताबें हुई ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में किताबों की कमी के कारण अब पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों की पढ़ाई में अब कोई परेशानी नहीं होगी। अब केवल एक क्लिक से सरकारी स्कूलों के शिक्षक बच्चों को पढ़ा सकेंगे।

Update: 2017-09-27 10:58 GMT

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में किताबों की कमी के कारण अब पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों की पढ़ाई में अब कोई परेशानी नहीं होगी। अब केवल एक क्लिक से सरकारी स्कूलों के शिक्षक बच्चों को पढ़ा सकेंगे।

इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने अपनी किताबों का डिजिटाइजेशन कराकर ई-बुक तैयार किया है। इसे अपनी वेबसाइट www.scertup.co.in पर अपलोड कर दिया है। छात्र इस वेबसाइट से अब सीधे किताबें पढ़ सकेंगे।

छात्रों की पढ़ाई नहीं होगी प्रभावित

सर्व शिक्षा अभियान के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह का कहना है कि अधिकतर शिक्षक स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं। जहां भी किताबें नहीं पहुंच पा रही हैं वहां शिक्षक बच्चों को वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर आसानी से उनका कोर्स पूरा करा सकेंगे। इससे प्रदेश भर के परिषदीय स्कूल, राजकीय सहायता प्राप्त और अनुदानित मदरसों में कक्षा एक से आठ तक के करीब 1करोड़ 70 लाख छात्रों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी।

इस कारण उठाया कदम

अजय कुमार ने बतया कि एससीईआरटी ने अब यह अहम कदम शिकायतें मिलने के बाद उठाया है। इससे संबंधित सर्कुलर सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निर्देशक, डायट प्राचार्य और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेज दिया गया है।

Tags:    

Similar News