बेसिक शिक्षा विभाग के लिए शिक्षक तैयार करेगा का ऐप, ट्रेनिंग शुरू

शिक्षक अब बेसिक शिक्षा विभाग के लिए मोबाइल ऐप तैयार करने जा रहे है। जो टीचर बीटेक और एमसीए की पढ़ाई करने के बाद जो बीटीसी और बीएड कर सरकारी स्कूलों में शिक्षक पद पर तैनात हैं।

Update: 2017-11-16 15:17 GMT

नई दिल्ली: शिक्षक अब बेसिक शिक्षा विभाग के लिए मोबाइल ऐप तैयार करने जा रहे है। जो टीचर बीटेक और एमसीए की पढ़ाई करने के बाद जो बीटीसी और बीएड कर सरकारी स्कूलों में शिक्षक पद पर तैनात हैं।

वहीं नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रीसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने मोबाइल ऐप तैयार करने के लिए 25 शिक्षकों की एक टीम तैयार की है। जिसमें मोबाइल ऐप तैयार करने के लिए सभी टीचरों को प्रशिक्षण देने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

ये है उद्देश्य

इस मोबाइल ऐप को तैयार करने का उद्देश्य एजुकेशन सिस्टम की गुणवत्ता बेहतर बनाना। जहां इस ऐप में पढ़ाने के तरीके होंगे। वहीं शिक्षक अपनी समस्याओं को भी ऐप के जरिए रख सकेंगे।

90 दिन की ट्रेनिंग

रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षकों को 90 दिनों की ट्रेनिंग मिलेगी। बता दें NCERT में इसी माह बंगलुरू से आए विशेषज्ञ शिक्षकों को 30 घंटे की ट्रेनिंग दे चुकें हैं। सर्व शिक्षा अभियान के संयुक्त निदेशक जय कुमार सिंह ने कहा कि ऐप के लिए सूचना और प्रौद्योगिकी विषय के तहत मॉड्यूल तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मोबाइल ऐप डाउनलोड कर शिक्षण सामग्रियों को डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं समय-समय पर पढ़ाने के तरीकों में होने वाले बदलावों को भी वह ऐप के जरिए सीख सकते हैं। बता दें, इससे पहले एनसीईआरटी ई-बुक्स तैयार कर चुका है।

इसके अलावा यदि किसी शिक्षक की शिकायत, समस्या और सुझाव हों तो भी ऐप के जरिए विभाग को दे सकता है। ऐप तैयार करने के लिए कई शिक्षकों के सुझाव मांगे गए थे। उनकी मांग के अनुसार ही इसे तैयार किया जाएगा।

Similar News