NEET 2024 की परीक्षा आज, 23 लाख कैंडिडेट्स ने किया था रजिस्ट्रेशन

NEET Exam 2024: आज देश के 557 शहरों में नीट 2024 की परीक्षा आयोजित की जाऐंगी। दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चलेगी परीक्षा।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-05 04:26 GMT

NEET Exam 2024: आज यानी रविवार को पूरे देश भर में नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेस टेस्ट (NEET Exam) आयोजित होने वाला है। करीब 23 लाख छात्र/छात्राओं ने नीट 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए देश के 557 शहरों में नीट परीक्षा का संचालन कर रहा है। जितनी सख्ती से यह परीक्षा ली जाती है उतनी ही सख्ती से NEET Exam Centre पर चेकिंग की जाती है। एग्जाम सेंटर में एंट्री के लिए नीट की तरफ से जारी गाइडलाइन को फॉलो करना बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए जान लें कि आप कौन-कौन सी चीजें लेकर एग्जाम सेंटर में नहीं जा सकते।

नीट एग्जाम में प्रतिबंधित चीजों की लिस्ट

एग्जाम सेंटर में प्रवेश से पहले, कैंडिडेट्स की जांच की जाएगी। इसमें अत्याधुनिक मेटल डिटेक्टर मशीन का प्रयोग किया जाएगा। एनटीए नीट एग्जाम गाइडलाइन 2024 के मुताबिक, निचे दी गई चीजों की लिस्ट केंद्र में ले जाने की अनुमिति नहीं है।

  • किसी भी तरह की किताबें, कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/ स्कैनर, आदि ले जाना मना है।
  • मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड जैसी चीजें लेकर न जाएं। वॉलेट, चश्मा (सनग्लासेस), हैंडबैग, बेल्ट, कैप जैसी चीजें पहनना या लेकर केंद्र में जाना मना है। घड़ी/ कलाई घड़ी, ब्रेसलेट, कैमरा आदि प्रतिबंधित है।
  • गहने/ मेटल की चीजें पहनकर जाना या लेकर एग्जाम हॉल में जाना वर्जित है।
  • कोई भी खाने का सामान खुला या पैक किया हुआ, पानी की बोतल लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं जा सकते।
  • कोई भी अन्य वस्तु जिसका इस्तेमाल नकल के लिए किया जा सकता है, जैसे माइक्रो चिप, कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस आदि को छिपाने के लिए कोई चीज भी प्रतिबंधित है।

दोपहर दो से 5 बजे तक चलेगी परीक्षा

बता दें, नीट 2024 की परीक्षा आज दोपहर 2 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी। एनटीए के अनुसार, परीक्षा केंद्रों में बिना एडमिट कॉर्ड किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। साथ ही परीक्षार्थियों को चार पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ रखना है। वहीं दिव्यांग परीक्षार्थियों को अपने साथ दिव्यांगता प्रमाणपत्र भी लाना अनिवार्य है। अगर परीक्षार्थी अपने साथ पीने के पानी की बोतल लेकर आता है तो वह बोतल पारदर्शी होनी चाहिए, जिस पर कोई लेबल भी न लगा हो।

Tags:    

Similar News