UGC NET 2024: यूजीसी नेट परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अगस्त में एक्टिव होगा लिंक, जानें परीक्षा से जुड़ी ये अहम बातें

UGC NET 2024: प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट को पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान मिली आवेदन संख्या और अभ्यर्थी की जन्म तिथि दर्ज करने की आवश्यकता पड़ेगी।

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-31 12:44 GMT

UGC NET EXAM JUNE SESSION : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा),UGC NET JUNE SESSION 2024 EXAM के प्रवेश पत्र जल्द ही  जारी कर दिए जाएंगेI एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आयोग की तरफ से घोषित आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जल्द ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा I इससे पहले, जून 2024 सत्र के लिए यूजीसी नेट परीक्षा 18 जून को सम्पन्न की गई थी, लेकिन पेपर लीक के संदेह के चलते 19 जून को रद्द कर दी गई थी।

इतने समयावधि तक संचालित होगी परीक्षा

आधिकारिक सूचना के अंतर्गत जून सेशन की यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 तक संचालित की जाएगी। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट के पास लॉगिन क्रेडेंशियल की पूरी डिटेल होना जरूरी हैI इसके अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान मिली आवेदन संख्या और अभ्यर्थी की जन्म तिथि दर्ज करने की आवश्यकता पड़ेगी।

अगस्त माह के दूसरे सप्ताह में आएगा प्रवेश पत्र

अधिकृत सूचना में दी गयी जानकारी के अनुरूप नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट 2024 प्रवेश पत्र अगस्त माह के दूसरे सप्ताह या फिर परीक्षा से 2-3 दिन पूर्व अपलोड किये जा सकते हैं। इससे पहले, जून 2024 सत्र के लिए यूजीसी नेट परीक्षा 18 जून को सम्पन्न की गई थी, लेकिन पेपर लीक के संदेह के चलते 19 जून को रद्द कर दी गई थी। आयोग ने जिसे बाद में फिर से दोबारा अगस्त में कराये जाने की योजना बनायींi

प्रवेश पत्र के साथ ये दस्तावेज अनिवार्य

यूजीसी नेट 2024 जून एग्जाम में उपस्थित होने वाले कैंडिडेट्स के लिए प्रवेश पत्र तो एक अनिवार्य दस्तावेज है ही इसके साथ कई अन्य अहम डॉक्युमेंट्स भी कैंडिड्टे को परीक्षा हाल में प्रवेश करते समय अपने साथ रखने होंगे I इन दतावेज़ों में एक मूल पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड/ आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर आईडी आदि ले जाना जरूरी है।

CBT मोड में होगी परीक्षा

यूजीसी नेट 2024 एग्जाम कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित होगा। नियमानुसार यूजीसी नेट की परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए कैंडिड्ट्स की जरूरी पात्रता निर्धारित करने के लिए एक वर्ष में दो बार संचालित होती है।

कैसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र?

अभ्यर्थी यूजीसी नेट का परीक्षा प्रवेश पत्र इस तरीके से डाउनलोड कर सकेंगेआधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर विजिट करना होगा, उसके बाद अभ्यर्थी को होमपेज पर ‘डाउनलोड एडमिट कार्ड’ लिंक पर क्लिक करना होगा , जहां उन्हें अपनी आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी है . पूरा विवरण देने के बाद उसे सबमिट करना होगा , इसके बाद प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा जिसे डाउनलोड करना होगा

Tags:    

Similar News