UP Board Result 2022: बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जानें कब आएगा, यहाँ देखें सबसे पहले परिणाम

UP Board Result 2022: बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि टल गई है। मेल आईडी फीडिंग के कारण अभी कोई तारीख निश्चित नहीं हो पाई है।

Written By :  aman
Update: 2022-06-10 01:51 GMT

UP Board Exam Result 2022 

UP Board Result 2022: UP बोर्ड परीक्षा परिणाम (UP Board Result 2022) घोषित होने की तिथि टल गई है। मेल आईडी फीडिंग के कारण अभी कोई तारीख निश्चित नहीं हो पाई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि यूपी बोर्ड 10वीं (UP Board 10th result) और 12वीं (UP Board 12th result) का रिजल्ट 9 जून को नहीं आएगा। उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने बुधवार को कहा, कि 'बोर्ड ने अभी तक परीक्षा रिजल्ट की तारीखों और समय के विषय में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। हालांकि, उम्मीद है कि रिजल्ट जल्द ही जारी किये जाएंगे।

एडिशनल चीफ सेक्रेटरी, सेकेंडरी एजुकेशन आराधना शुक्ला (Aradhana Shukla) ने कहा, कि 'यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट की तारीखों का ऑफिशियल ऐलान बोर्ड की तरफ से अभी नहीं किया गया है।' 10वीं और 12वीं के छात्र ध्यान दें कि यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तारीख और समय के विषय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा रिजल्ट से पहले ही ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा। साथ ही, रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर होंगे जारी

पहले मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से दावा किया जा रहा था कि, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 की घोषणा 9 जून तक की जाएगी। हालांकि, यूपीएमएसपी की अतिरिक्त मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा, आराधना शुक्ला ने आज उस रिपोर्ट को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर घोषित किया जाएगा। ज्ञात हो कि, यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। उनमें 47,75,749 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। छात्र अपने एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर और स्कूल कोड के साथ अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

रिजल्ट देखने के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र

जो छात्र यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं (UPMSP UP Class 10th, 12th Results) की परीक्षा में उपस्थित हुए थे, उन्हें अपने परिणाम की जांच के लिए अपने रोल नंबर (Roll Number) और स्कूल कोड (School Code) की आवश्यकता होगी। ये दोनों ही छात्रों के एडमिट कार्ड पर अंकित हैं।

Tags:    

Similar News