Hamare Baarah Film: क्यों 'हमारे बारह' फिल्म पर मचा इतना भयानक बवाल, क्या है इसकी रियल कहानी

Hamare Baarah Controversy: "हमारे बारह" फिल्म का ट्रेलर जब से जारी किया गया है, तभी से यह फिल्म विवादों में आ गई है, आइए आपको फिल्म को लेकर हो रहे विवाद के बारे में डिटेल में बताते हैं।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-06-19 10:02 GMT

Hamare Baarah Controversy (Photo- Social Media)

Hamare Baarah Controversy: बॉलीवुड की दुनिया में कई ऐसी फिल्में बनती हैं, जिन्हें लेकर दर्शकों के बीच जमकर बवाल मचता है, क्योंकि फिल्मों में कुछ ऐसे डायलॉग होते हैं या फिर कुछ ऐसे सींस होते हैं, जिसकी वजह से दर्शक नाराजगी जताते हैं, खास तौर पर दर्शकों का गुस्सा तब सांतवें आसमान पर पहुंचता हैं, जब फिल्मों में धर्म का मजाक उड़ाया जाता है। इन दिनों एक अपकमिंग फिल्म को लेकर जबरदस्त बवाल मचा हुआ है, जी हां! हम बात कर रहें हैं फिल्म "हमारे बारह" (Hamare Baarah ) की। "हमारे बारह" फिल्म का ट्रेलर जब से जारी किया गया है, तभी से यह फिल्म विवादों में आ गई है, आइए आपको फिल्म को लेकर हो रहे विवाद के बारे में डिटेल में बताते हैं।

हमारे बारह का ट्रेलर देख भड़क उठा था मुस्लिम समुदाय (Hamare Baarah Ban)

विवादों से घिरी हुई फिल्म "हमारे बारह" की कहानी मुस्लिम समाज पर आधारित है। बता दें कि इस फिल्म का ट्रेलर 30 मई को रिलीज किया गया था, ट्रेलर सामने आते ही मुस्लिम समुदाय के लोग भड़क गए और फिल्म के कुछ सीन्स और डायलॉग को सुन फिल्म को बैन करने की मांग करने लगे, मामला इतना अधिक बढ़ गया कि कोर्ट तक जा पहुंचा, जिसके बाद कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर पाबंदी लगा दी।


7 जून को रिलीज होने वाली थी फिल्म (Hamare Baarah Controversy)

"हमारे बारह" 7 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन फिल्म को लेकर मचे बवाल के चलते कोर्ट ने फिल्म की रिलीज डेट पर रोक लगा दी और इसकी वजह से अब तक फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पाई है। सिर्फ इतना ही नहीं, ट्रेलर सामने आने के बाद कुछ लोग तो इस भड़क गए थे कि इस फिल्म में नजर आ रहे अभिनेता अन्नू कपूर और प्रोड्यूसर को जान से मारने की धमकी भी देने लगे थे, जिसके बाद अन्नू कपूर ने सुरक्षा की मांग भी की थी। बता दें कि मुसलमानों द्वारा इस फिल्म पर आरोप लगाया गया था कि ये फिल्म इस्लाम धर्म और शादीशुदा मुस्लिम महिलाओं का अपमान करती है, फिल्म को लेकर कोर्ट में फैसला चल रहा था और अब जाकर कोर्ट का फाइनल फैसला आ चुका है।

कोर्ट ने दे दी "हमारे बारह" को मंजूरी (Hamare Baarah Release Date)

बॉम्बे हाईकोर्ट ने फैसला मेकर्स के पक्ष में सुनाया है, जी हां! बुधवार को फैसला सुनाते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने मेकर्स को "हमारे बारह" फिल्म को रिलीज होने की मंजूरी दे दी है, साथ ही कुछ डायलॉग और आपत्तिजनक सीन हटाने को भी कहा, कोर्ट ने कहा कि फिल्म एक अच्छा सामाजिक संदेश देती है, बस इसमें कुछ सीन्स मेकर्स की हटाने होंगे। वहीं ट्रेलर के लिए मेकर्स पर कोर्ट द्वारा 5 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है। फिल्म अब 21 जून को रिलीज होगी।


क्या है फिल्म की कहानी (Hamare Baarah Story)

"हमारे बारह" की कहानी एक मुस्लिम लड़की के इर्द गिर्द घूमती है, जिसकी शादी उससे 30 साल बड़े आदमी से कर दी जाती है। लड़की की उम्र बहुत कम रहती है और इतनी कम उम्र में ही वो पांच बच्चों की मां बन जाती है और छठे बच्चे से वह प्रेग्नेंट रहती है। फिल्म की कहानी मुस्लिम समाज की उस सच्चाई को उजागर करती है, जहां औरतों को ज्यादा बोलने नहीं दिया जाता, आदमी उनके साथ चाहे जितनी मनमानी करें, उन्हें चुप चाप मुंह बंद कर सुनना पड़ता है।

Tags:    

Similar News