omicron variant : ओमिक्रॉन का पोस्टर वायरल, क्या COVID-19 वैरिएंट पर कोई फिल्म रिलीज हुई थी?

Fact check : सोशल मीडिया पर ओमिक्रोन को लेकर एक पोस्टर वायरल हो रही है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-12-05 07:45 GMT

Fact Check : इंटरनेट पर 'द ओमिक्रॉन वेरिएंट' नाम से एक फिल्म का पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  इस पोस्टर में लिखा है- 'द ओमिक्रॉन वैरिएंट', जिस दिन धरती को एक कब्रिस्तान में बदल दिया गया था। कई लोगों ने इसे 1963 में रिलीज हुई एक वास्तविक हॉलीवुड फिल्म होने का दावा किया है। वहीं, लोग भी इस पर भरोसा कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या इस वायरल पोस्टर का सच।

जब फिल्म का पोस्टर 'द ओमिक्रॉन वेरिएंट' की जांच की गई तो हमे पता लगा ये पोस्टर नकली है। दरअसल, वायरल हो रही तस्वीर 1974 में आई फिल्म 'फेज IV' का एडिटेड पोस्टर है। हालाँकि, 2013 में 'द विज़िटर फ्रॉम प्लैनेट ओमिक्रॉन' नाम की एक फिल्म है, जिसका निर्देशन माइक डोनह्यू ने किया है। फिल्म के कथानक में हालांकि COVID संस्करण के बारे में कुछ भी नहीं दिखाया गया है। ये फिल्म एक एलियन के बारे में है, जो किसी के शरीर को अपने कब्जे में ले लेता है, ताकि वह पृथ्वी के बारे में जान सके। ये फिल्म बिल लिन द्वारा लिखा गया है और इसमें इंग जैकलिन, टॉम टैंगेन, आर डेनियल लॉन्ग, तुषारी जयसेकेरा और सैली किर्कलैंड प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

26 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा COVID के ओमिक्रॉन संस्करण को 'चिंता के प्रकार' के रूप में नामित किया गया था। पीटीआई (PTI) के अनुसार, कर्नाटक में दो व्यक्तियों में ओमाइक्रोन संक्रमण के पहले मामलों की पुष्टि की गई है। भारत में ओमीक्रोन के मामले मिलने के बाद से कई देशों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा था कि 23 देशों में नए ओमाइक्रोन कोरोना वायरस संस्करण की पुष्टि की गई है और उनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News