Fact Check: यूक्रेन में दो बच्चे रूसियों के खिलाफ लड़ने जा रही सैनिकों को दे रहे सलामी, वायरल तस्वीर की ये है हकीकत

Fact Check: रूस औऱ यूक्रेन के बीच छिड़े जंग की वायरल वीडियो और फोटो देखकर लोग सोशल मीडिया पर अपनी भावनाएं प्रकट कर रहे हैं।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-03-03 10:29 GMT

फेक ट्वीट (फोटो-सोशल मीडिया)

Fact Check: सोशल मीडिया पर रूस औऱ यूक्रेन के बीच छिड़े जंग के बाद वायरल वीडियो और फोटो की बाढ़ आ गई है। दुनियाभर के लोग विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए इन वायरल तस्वीरों और वीडियो के जरिए अपनी भावनाएं प्रकट कर रहे हैं। ऐसे ही एक फोटो सोशल मीडिय़ा पर जमकर इन दिनों वायरल किया जा रहा है। वायरल फोटो में दो बच्चे और उनके सामने यूक्रेनी सेना के टैंकों को गुजरते हुए देखा जा रहा है। फोटो पर जमकर कमेंट हो रहे हैं।

फोटो को लेकर हो रहे दावे

सोशल मीडिया यूजर वायरल तस्वीर के जरिए अपनी भावनाएं प्रकट कर रहे हैं। ट्विटर पर एक ऐसा ही यूजर फोटो को पोस्ट करते हुए लिखता है – इस फोटो को देखकर मेरे आंखों में आंसू आ गया। दो यूक्रेनी बच्चे रूसियों से लड़ने जा रहे सैनिकों को अलविदा कह रहे हैं। देखो उनके पीठ पर क्या है । यह तस्वीर हजार शब्दों को बयां कर रही है।

फोटो की हकीकत

फोटो-सोशल मीडिया

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तस्वीर की जब हमने पड़ताल की तब हमें इसकी हकीकत हाथ लगी। गूगल रिवर्स इमेज के जरिए जब हमने इसे खंगाला तब यह तस्वीर यूक्रेन की एक वेबसाइट पर 23 मार्च 2016 को अपलोड हुए एक आर्टिकल में मिली।

यहाँ तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, चिल्ड्रन ऑफ़ वॉर': रक्षा मंत्रालय ने आतंकवाद विरोधी अभियान क्षेत्र से युवा यूक्रेनियों की तस्वीरें प्रकाशित की है। इसे यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने अपने फेसबुक पेज पर भी पब्लिश किया है।

इस प्रकार हमारे पड़ताल में इस वायरल तस्वीर का वर्तमान रूस औऱ यूक्रेन सैन्य संघर्ष से कोई लेना देना नहीं है। इसका मतलब पूरानी तस्वीर पर वर्तमान हालातों को लेकर भ्रामक दावे किए जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News