Fact Check: केंद्र सरकार हर महीने दे रही 2000 रुपए, यहां जानें सबकुछ

Fact Check: प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना- 2021 मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, हर महीने मिलेंगे रुपए 2000।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-10-09 06:20 GMT

केंद्र सरकार हर महीने से रही 2000 रुपए, यहां जानें सबकुछ (social media)

Fact Check: लोगों को लालच देने के लिए आए दिन तरह तरह के मैसेज वायरल ( Message viral) होते रहते हैं। ऐसा ही एक और मैसेज सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने लड़कियों को 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' (Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana) के तहत हर महीने 2,000 रुपए देने की योजना शुरू की है। 

Youtube पर किया दावा

इस मैसेज को लेकर यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है। चैनल में एक शख्स दावा कर कह रहा है कि अगर आप किसी भी सरकारी बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं, तो प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के तहत आपको केंद्र सरकार हर महीने बैंक में 2000 रुपय जमा करेगी। इतना ही नहीं वीडियो में एक फोटो भी दिखाया गया है, जिसमें पीएम मोदी संग एक बच्ची भी नजर आ रही है। दोनों की फोटो के नीचे लिखा है प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना- 2021 मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, हर महीने मिलेंगे रुपए 2000।

PIB ने बताया गलत है यह दावा

इस वायरल मैसेज की जब PIB ने जांच पड़ताल की तो पता चला की यह मैसेज फर्जी है। इस तरह की कोई योजना केंद्र सरकार ने नही शुरू की है। ये मैसेज और यूट्यूब चैनल पर किया जा रहा दावा पूरी तरह से फर्जी और फेक है। PIB ने अपने ट्विटर अकाउंट में लिखा है कि - #youtube चैनल द्वारा दावा किया जा रहा है कि कन्याओं को 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 2000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। लेकिन यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। इस पर भरोसा ना करें।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Tags:    

Similar News