फ्री में लैपटॉप: 'प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना' का क्या है सच, यहां जाने पूरी सच्चाई

Fact Check: प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना (Prime Minister Free Laptop Distribution Scheme) के तहत सभी लोगों को मुफ्त में लैपटॉप दे रही है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-11-08 10:02 GMT

Fact Check: 'प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना' के तहत मिल रहा फ्री लैपटॉप? (Social media)

Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन कुछ न कुछ पोस्ट वायरल (Viral post) होते रहते हैं, जिसपर लोग भरोसा भी कर लेते हैं। PIB ने ऐसे ही लोगों को सचेत किया है की वह ऐसे मैसेजों को बिना जांच किए भरोसा न करें। इसी कड़ी में यूपी चुनाव को देखते हुए व्हाट्सएप पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। 

पोस्ट में किया जा रहा है ये दावा

वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना (Prime Minister Free Laptop Distribution Scheme) के तहत सभी लोगों को मुफ्त में लैपटॉप दे रही है। अंदाजा लगाया जा सकता है की यूपी चुनाव को देखते हुए ऐसे लुभावने मैसेज वायरल होते रहते हैं। ऐसे में लोगों को इनसे बचे की जरूरत है।

गलत है यह पोस्ट

वायरल पोस्ट (Viral post investigation) की जब जांच की गई तो पता चला की ये पोस्ट फर्जी है। PIB ने ट्वीट कर लिखा कि प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप (Free Laptop Distribution) वितरण योजना के तहत लैपटॉप नहीं बांटे जा रहे हैं। केन्द्र सरकार के द्वारा ऐसा कोई अनाउंसमेंट नहीं किया गया है। ऐसे फर्जी संदेशों से सावधान रहें। इन्हें फॉरवर्ड या शेयर न करें। ऐसे लिंक व वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी भी साझा न करें। 

PIB ने लोगों को सचेत रहने का दिया सुझाव

PIB ने लोगों से अपील करते हुए लिखा कि लोगों को ऐसे फर्जी मैसेज से दूर रहना चाहिए, ऐसे मैसेज पर बिना जांच किए भरोसा नहीं करना चाहिए और दुसरो को भी इसके झांसे में नहीं आने देना चाहिए। लोगों से अपील है कि वह खूब भी जागरूक हों और दूसरों को भी जागरूक करें।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें । हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Tags:    

Similar News