Fact Check : लुभावने मैसेजों से रहें बचकर, PIB ने जारी किया अलर्ट

fact check : PIB ने लोगों को साइबर क्राइम से बचाने के लिए एक वीडियो शेयर किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-12-03 07:15 GMT

Fact Check : लुभावने मैसेजों से रहें बचकर, PIB ने जारी किया अलर्ट (सोशल मीडिया)    

Fact Check : सोशल मीडिया पर लोगों को लुभाने के लिए तरह-तरह पोस्ट वायरल होते हैं, जिसपर कई लोग भरोसा कर लेते हैं और साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में भारत सरकार के प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने अलर्ट जारी किया है और लोगों को इससे सचेत रहने की अपील की है।

पीआईबी (PIB) ने शेयर किया वीडियो

पीआईबी (PIB) ने लोगों के लिए एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में ठगों की ओर से इस्तेमाल किए जा रहे तरीकों को बताया गया है। वीडियो को शेयर कर पीआईबी (PIB) ने लिखा है, 'जब आपके फोन में 5 करोड़ की लॉटरी जीतने वाला मैसेज आता है, तो आप खुशी से झूमने लग जाते हैं। वह मैसेज देखने और सुनने में अच्छा लगता है, लेकिन आपको इससे सावधान रहने की जरूरत हैं। ऐसे मैसेज ठगों द्वारा किया जाता है। वह लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए ऐसे ही लुभावने मैसेज आपको भेज सकते हैं। ऐसे मैसेजों के झांसे में आपक आप अपनी निजी जानकारी साझा ना करें वर्ना आपका आकाउंट खाली हो जाएगा।

ऐसे फर्जी मैसेज से बचें

वीडियो में आगे बताया जाता है कि सबसे पहले ठग आपको फोन पर मैसेज या कॉल करेंगे। इन मैसेज और फॉन कॉल में वह आपके बड़े इनाम जीतने की बात कहेंगे, लेकिन आपको इन मैसेज को इग्नोर करना सीखना होगा, नहीं तो आप साइबर क्राइम के शिकार हो जाएंगे। आपको ऐसे मैसेज को पहले जांच करना होगा, फिर उनपर विश्वास करें। अगर वह आपसे OTP या आपकी निजी जानकारी मांगे तो आप उन्हें बिल्कुल भी न दें। पीआईबी ने आपको ऐसे मैसेजों से बचने की अपील की है।

Tags:    

Similar News