कोरोना खत्म करने का घरेलू नुस्खा, होता है कितना असरदार, जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस के इलाज का एक नुस्खा वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि नींबू और बेकिंग सोडा को मिलाकर गर्म पीने से वायरस खत्म हो जाता है।

Written By :  Shivani
Update: 2021-04-22 12:53 GMT

गर्म नींबू पानी से कोरोना खत्म नहीं होता (Photo Social Media)

लखनऊ: कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए लोग कई तरह के घरेलु नुस्खे (Home Remedies) अपना रहे हैं। इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर ऑक्सीजन लेवल सामान्य रखने तक के लिए घर पर कई तरह के उपचार किये जा रहे हैं। ऐसे में कई घरेलू नुस्खों को लेकर दावा किया जा रहा है कि उनके इस्तेमाल से कोरोना पूरी तरीके से खत्म हो जाएगा। हालंकि इस बारे में पीआईबी ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

दरअसल, सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस के इलाज का एक नुस्खा तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि नींबू और बेकिंग सोडा को मिलाकर गर्म पानी पीने से वायरस खत्म हो जाता है। 

बेकिंग सोडा के साथ गर्म नींबू पानी से कोरोना खत्म नहीं होता

कहा गया कि रोजाना दोपहर में नीबू और बेकिंग सोडा वाला गर्म पानी चाय की तरह पीयें। तर्क है कि गर्म बेकिंग सोडा नींबू के साथ मिलकर शरीर में वायरस को पूरी तरह से मार देता है। यहां तक कि इजराइल में कोरोना वायरस खत्म होने के पीछे इसी नुस्खे को बताया गया। कहा गया कि इजराइल में सभी गर्म पानी में नींबू और हल्का-सा बेकिंग सोडा डालकर पीते हैं, जिससे ये वायरस खत्म हो जाए।

हालंकि ये दावा पूरी तरीके से गलत है। नींबू से COVID-19 के ठीक होने के कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। पीआईबी ने भी इसे गलत दावा करार दिया। लेकिन WHO नींबू को स्वस्थ आहार के रुप में फल और सब्जियां खाने की सलाह जरूर देता है। ऐसे में बेकिंग सोडा और नींबू हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। दोनों ही डाइजेस्टिव सिस्टम के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं। ये एक घरेलू उपाय है। हमें रोगों से लड़ने में मदद तो करते हैं लेकिन ये दावा नहीं किया जा सकता कि इनके सेवन के कोरोना खत्म हो जाएगा। वहीं अगर बेकिंग सोडा और नींबू का सही मात्रा में सेवन न किया जाए तो नुकसान भी हो सकता है।

Tags:    

Similar News