इस होम्योपैथिक दवा से शरीर में बढ़ जाता है ऑक्सीजन लेवल, जानें वायरल दावे की सच्चाई

इन दिनों एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें एक होम्योपैथिक दवा को कोरोना मरीजों को प्रयोग में लाने की सलाह दी जा रही है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-18 15:33 GMT

होम्योपैथिक दवा (Photo-Social Media)

नई दिल्ली: भारत कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से जूझ रहा है। कुछ दिनों से संक्रमण के आंकड़ों में थोड़ी कमी जरूर आयी है, लेकिन मरने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं हो रही है। वहीं इन दिनों देश में कोरोना संक्रमण के साथ अफवाहों का बाजार भी गर्म है। आये दिन कोरोना को ठीक करने की दवा और उपाय जैसी फर्जी खबरें वायरल हो रही हैं। हालांकि विशेषज्ञों द्वारा लगातार कहा जा रहा है कि अपना खयाल रखें और अफवाहों से दूर रहें।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ज्यादातर मामले शरीर में ऑक्सीजन की कमी के सामने आ रहे हैं। शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए लोग घर में भी तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें एक होम्योपैथिक दवा (Homeopathy Medicine) को कोरोना के रोगी जिन्हें ऑक्सीजन की कमी महसूस उनको प्रयोग में लाने की सलाह दी जा रही है।

क्या किया जा रहा है दावा

ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे कोरोना मरीजों के लिए एक उपचार बताया जा रहा है। वायरल संदेश में दावा किया जा रहा है कि 'Carbo vegetabilis' नामक एक होम्योपैथिक दवा की 2-3 बूंद से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी की जा सकती है। जिस भी व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो वह इस दवा को प्रयोग में ला सकते हैं।

सरकार ने बताया झूठ

इस वायल संदेश को सरकार ने झूठा बताया है। साथ ही ट्वीट करते हुए लिखा है, 'इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि 'Carbo Vegetabilis' दवा के इस्तेमाल से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News