Fact Check: 4,500 के भुगतान पर 10 लाख का लोन, जानें पूरी सच्चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल (Viral message) हो रहा है, जिसमें 4,500 के भुगतान पर 10,00,000 का ऋण देने का दावा किया जा रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-02-19 05:30 GMT

4,500 के भुगतान पर 10 लाख का लोन (Social Media)

Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक मैसेज वायरल (Viral message) हो रहा है। एक पत्र वायरल हो रहा है, जिसमें 4,500 के भुगतान पर 10,00,000 का ऋण देने का दावा किया जा रहा है। इस वायरल मैसेज पर कई लोग बिना जांच पड़ताल किए भरोसा भी कर रहे हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है इस वायरल मैसेज का पूरा सच।

क्या है वायरल मैसेज में किया गया दावा

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट में एक अनुमोदन पत्र सत्यापन और प्रसंस्करण शुल्क के रूप में 4,500 के भुगतान पर 10,00,000 का ऋण देने का दावा कर रहा है। 

गलत है ये दावा 

वायरल मैसेज की जब जांच की गई, तो हमने पाया कि ये मैसेज फर्जी है। @FinMinIndia ने यह पत्र जारी नहीं किया है। ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करने से बचें। 

PIB की अपील

पीआईबी ने भी लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है। PIB ने कहा है की इसे फर्जी मैसेज पर तुरंत भरोसा ना करें वर्ना आप किसी साइबर क्राइम के भी शिकार हो सकते हैं। बिना जांच किए ऐसे फर्जी मैसेज को फॉरवर्ड करने से भी बचें। आप भी अलर्ट रहें और दूसरो को भी अलर्ट रखें। 

निवेदन– आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। साथ ही देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News