कार खरीदने वालों को लगा तगड़ा झटका, पसंदीदा कार लेने से पहले पढ़ लें ये खबर

दिल्ली: कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। साल 2020 की शुरुआत होते ही अपनी पसंदीदा कार खरीदने वालों को तगड़ा झटका लगेगा। दरअसल, एक जनवरी से कारों के तमाम मॉडल्स की कीमत पिछले साल की तुलना में ज्यादा हो गयी है।

Update: 2020-01-01 11:03 GMT
दिवाली दिल से मनाइये, Honda Cars पर 5 लाख तक की छूट

दिल्ली: कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। साल 2020 की शुरुआत होते ही अपनी पसंदीदा कार खरीदने वालों को तगड़ा झटका लगेगा। दरअसल, एक जनवरी से कारों के तमाम मॉडल्स की कीमत पिछले साल की तुलना में ज्यादा (Car price) हो गयी है।

मारुति कंपनी ने बढ़ाई कार मॉडल की कीमत:

एक जनवरी से कारों की कीमत बढ़ गयी है। बता दें कि मारुति सुज़ुकी ने घोषणा की थी कि जनवरी 2020 से कार के कई मॉडल्स के दाम बढ़ाए जाएंगे। हालांकि, कंपनी ने किसी खास कार की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी, इसके बारे में नहीं बताया है। ध्यान दें कि मारुति का डिजायर मॉडल टॉप सेलिंग कारों में से एक है। कंपनी ने कारों की कीमत बढ़ाने की वजह बताते हुए कहा कि क्योंकि कार बनाने की लागत बढ़ती जा रही है, ऐसे में कारों की कीमत भी नए साल से बढ़ा दी गयी है।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: 1 जनवरी से इन मोबाइल फोन्स पर नहीं चलेगा Whatsapp, जानें क्यों

कार निर्माता कंपनी 'किया ने भी कीमत में की बढ़ोतरी:

वहीं साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी 'किया' ने भी भारत में हाल ही में लॉन्च हुई कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया। इस कड़ी में किया के एसयूवी मॉडल की कीमत 9.69-15.99 लाख रुपये के बीच है। बता दें कि 'किया मोटर्स'ने 'सेल्टोस एसयूवी' को भारत में अगस्त 2019 में लॉन्च किया था, इसी के साथ किया मोटर्स का भारत में डेब्यू हुआ था।

'टाटा मोटर्स' ने बताई कार की कीमत बढ़ने की वजह:

भारत में प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी 'टाटा मोटर्स' की कारों की कीमत भी बढ़ गयी है। गौरतलब है कि हाल में ही लॉन्च हुई टाटा की कार टिगोर, टियागो, आल्ट्रोज़ को काफी पसंद किया गया। टाटा मोटर्स के पैसेंजर वीकल्स बिज़नेस यूनिट के प्रेसीडेंट मयंक पारिख ने बताया था कि नए साल से टाटा की कारों के दाम 10 से 15 हज़ार तक बढ़ाए जायेंगे। उन्होंने भी मारुती की तरह करों की कीमत की वजह कार की लागत बताई।

ये भी पढ़ें: 2020: दुनिया में बजेगा भारत का डंका, इसरो चीफ के. सिवन ने किया ये बड़ा ऐलान

हुंडई मोटर्स ने भी किया था ऐलान:

इसके अलावा हुंडई मोटर्स ने भी ऐलान किया कि जनवरी 2020 से गाड़ियों के दाम बढ़ाए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने भी अभी तक किस कार की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी ये तो नहीं बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि अलग-अलग मॉडल्स पर अलग-अलग कीमत बढ़ाई जाएगी।

पिछले साल कंपनियों ने कार खरीद पर दिए थे कई डिस्काउंट:

गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर 2019 में कई मोटर कम्पनियों ने अपनी कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया था। इन कम्पनियों में मारुती समेत किया, हुंडई और टाटा मोटर्स समेत कई कंपनियों के नाम शामिल हैं। इतना ही नहीं कई कार निर्माता कंपनियों ने अपने पुराने स्टॉक को निकालने के लिए कीमतों को कम भी किया था, साथ ही तमाम तरह की छूट भी दी गयी थी। इसकी वजह पिछले एक साल से लगातार मंदी थी। कंपनियां कार पर तरह तरह के डिस्काउंट दे कर सेल बढ़ा रहीं थीं।

ये भी पढ़ें: होंगे माला-माल! यहां लगाईये दांव 2020 में हो जायेंगे अरबपति

Tags:    

Similar News