फोर्ड कंपनी के चेन्नई प्लांट में उत्पादन हुआ बंद, जानें क्या है इसकी वजह

ऑटो उद्योग उम्मीद से ज्यादा तेजी से वापस आया है लेकिन इसके बाद भी इस सेगमेंट में स्पेयर पार्ट्स और कई महत्वपूर्ण एक्सेसरीज की भारी कमी है। आपको बता दें कि ऑटो उद्योग कई पार्ट्स की कमी से प्रभावित है, लेकिन खास तौर पर सेमी कंडक्टर की कमी देखने को मिली है।

Update: 2021-01-18 14:02 GMT
फोर्ड कंपनी के चेन्नई प्लांट में उत्पादन हुआ बंद, जानें क्या है इसकी वजह photos (social media)

चेन्नई : कोरोना महामारी के चलते भारत में वाहन निर्माता कंपनियां बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। आपको बता दें कि साल 2019 के मध्य में कार निर्माताओं ने मंदी के साथ व्यापार शुरू किया और साल 2020 की शुरुआत में पूरी तरह से बंद हो गया। वाहन निर्माता कंपनियों की बिक्री पिछले महीने से धीरे धीरे बढ़ती हुई नजर आ रही है। फोर्ड इंडिया कंपनी को पोंगल की छुट्टियों के बाद एक हफ्ते के लिए अपने चेन्नई प्लांट को बंद करना पड़ा है।

फोर्ड इंडिया कंपनी ने बंद किया चेन्नई वाला प्लांट

ऑटो उद्योग उम्मीद से ज्यादा तेजी से वापस आया है लेकिन इसके बाद भी इस सेगमेंट में स्पेयर पार्ट्स और कई महत्वपूर्ण एक्सेसरीज की भारी कमी है। आपको बता दें कि ऑटो उद्योग कई पार्ट्स की कमी से प्रभावित है, लेकिन खास तौर पर सेमी कंडक्टर की कमी देखने को मिली है। इसी के चलते फोर्ड इंडिया कंपनी ने 14 जनवरी को 3 दिवसीय उत्सव के लिए अपने चेन्नई वाले प्लांट को बंद कर दिया गया था लेकिन अब इसे 24 जनवरी तक बंद करने की घोषणा की गई है।

गुजरात प्लांट का उत्पादन भी प्रभावित होने की संभावना

अभी तक ऐसा लग रहा था कि पार्ट्स का प्रभाव सिर्फ फोर्ड की चेन्नई वाले प्लांट तक ही महसूस किया जा रहा था लेकिन ऐसा नहीं है। इसका प्रभाव साणंद, गुजरात प्लांट का उत्पादन भी अगले 2 से 3 महीने तक प्रभावित होगा। आपको बता दें कि सेमी कंडक्टरों की कमी अगले तीन महीने तक प्रभावित रहेगी। कंपनी आपूर्ति की पूर्ति के लिए कोशिश कर रही है। इसके बाद भी वैश्विक परिस्थियां कंपनी के अनुकूल नहीं दिख रही है।

ये भी पढ़ें:वाट्सएप प्राइवेसी लीक करता है या नहीं, इस रिपोर्ट को पढ़कर आप खुद जान जाएंगे

ये पार्ट्स कार निर्माता कंपनी के लिए भी जरूरी

सेमी कंडक्टर की बात करें तो यह कम्पोनेंट मोबाइल फोन, गेमिंग कंसोल और अन्य हैंडी गैजेट सेगमेंट में एक महत्वपूर्व इलेक्ट्रॉनिक भाग हैं जिनकी मांग काफी ज्यादा है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान जहां सभी लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में इन गैजेट्स की मांग में काफी उछाल देखने को मिली। ये पार्ट्स कार निर्माता कंपनी के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy S21 Ultra 5G की ऐसे करें प्री-बुकिंग, होगा 20 हजार का फायदा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News