कपड़ों के आरपार देख सकता है चाइनीज फोन का ये कैमरा, अब किया गया बैन

टेक्नोलॉजी के मामले में चाइना दुनियाभर में तेजी से विकास कर रहा है। जो कि लोगों काम आसान करने के साथ ही घातक भी साबित हो रही हैं। चाइना ने ऐसे ही...

Update: 2020-07-10 06:15 GMT

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी के मामले में चाइना दुनियाभर में तेजी से विकास कर रहा है। जो कि लोगों काम आसान करने के साथ ही घातक भी साबित हो रही हैं। चाइना ने ऐसे ही तमाम मोबाईल ऐप्स भी रखें जिसके जरिये वो किसी का भी डेटा चुरा सकता है। इसके साथ ही चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस के नए वर्जन फ्लैगशिप फोन में कंपनी ने खास तरह का कैमरा सेंसर दिया था, जिससे कुछ प्लास्टिक की चीजों साथ कपड़ों के आरपार आसानी से देखा जा सकता था।

ये भी पढ़ें: विकास दुबे: कानपुर की कहानी कानपुर में दफ़्न, बेनकाब होने से बचे सफेदपोश चेहरे

किया गया बैन

इस फोन में कंपनी की ओर से 'X-ray Vision' कैमरा सेंसर दिया गया था। हालांकि अब इसे पूरी तरह बैन कर दिया गया है। कंपनी ने OnePlus 8 Pro में इन्फ्रारेड फोटोक्रोम लेंस दिया था, जिसकी मदद से कुछ खास तरह के प्लास्टिक और कपड़ों के आरपार आसानी से देखा जा सकता था।

ये भी पढ़ें: विकास की मौत: दफन हुए कई राज, साथी पुलिसकर्मी-नेताओं के चेहरे नहीं हुए बेनकाब

कैमरे का यह फिल्टर इन्फ्रारेड की मदद से फोटोज को यूनीक कलर देता था लेकिन फोन के रिव्यू यूनिट्स में इसका खास फंक्शन सामने आया। कई इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों के आरपार देखने वाले इस कैमरा को लेकर कई लोगों ने प्राइवेसी को लेकर शिकायत की थी। इसके बाद कंपनी ने कुछ अपडेट करने के बाद इस सेंसर को डिसेबल कर दिया।

ये भी पढ़ें: विकास की मौत का सफर: कानपुर वापसी के बीच हुआ ऐसा, करना पड़ा एनकाउंटर

नए अपडेट से डिसेबल हुआ कैमरा

इस फ़ोन में नए अपडेट के बाद भी यूजर्स फोटोज क्लिक कर सकेंगे, लेकिन अब कपड़ों के आर-पार कैमरा की मदद से नहीं देखा जा सकेगा। बता दें कि वनप्लस का नया अपडेट दो दिन पहले ऑफिशल ब्लॉग के पोस्ट में बताया गया है।

ये भी पढ़ें: विकास दुबे की गिरफ्तारी से लेकर मारे जाने तक जानें 24 घंटे में क्या-क्या हुआ

Tags:    

Similar News