Zomato से खाना मंगाते हैं तो पढ़ें ये जरूरी खबर, नहीं तो खाली हो जाएगा एकाउंट

कदमकुआं थाना क्षेत्र के पश्चिमी लोहानीपुर निवासी इंजीनियर विष्णु कुमार को जोमैटो फूड सप्लाई एप से ऑर्डर कर 100 रुपये का खाना मंगवाना महंगा पड़ गया।

Update: 2023-06-08 16:43 GMT

पटना: कदमकुआं थाना क्षेत्र के पश्चिमी लोहानीपुर निवासी इंजीनियर विष्णु कुमार को जोमैटो फूड सप्लाई एप से ऑर्डर कर 100 रुपये का खाना मंगवाना महंगा पड़ गया।

खाने की खराब गुणवत्ता और कम मात्रा के कारण रुपये वापसी के लिए उन्होंने गूगल सर्च इंजन से कस्टमरकेयर को संपर्क किया तो उनके बैंक अकाउंट से 77 हजार रुपये गायब हो गए।

जालसाजी का शिकार होने पर विष्णु ने कदमकुआं थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। इसके बाद वह पुलिस और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आला अफसरों से मिले। उपभोक्ता फोरम में भी शिकायत की, लेकिन कहीं से कोई सुनवाई नहीं हुई। विष्णु वाराणसी में काम करते हैं।

ये भी पढ़ें...मन की बातः ऑनलाइन फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं, डिजिटल धोखाधड़ी से बचें

ऐसे हुआ फ्रॉड

किसी तरह का शक न होने पर विष्णु ने सर्च में आए पहले नंबर पर कॉल किया और सीधा ठगों के चक्कर में आ गए।

जोमैटो एंप्लॉई बनकर फ्रॉड कर रहे शख्स ने विष्णु से कहा कि उसके अकाउंट में रिफंड के लिए फूड डिलीवरी ऐप्लीकेशन को इनेबल करने के लिए उसके बैंक अकाउंट से 10 रुपए का अमाउंट डिडक्ट करना होगा।

इसके लिए उसके पास एक लिंक आएगा और उसे इस पर क्लिक करना होगा।

पलक झपकते ही ऐसे गायब 77 हजार रुपये

इसके बाद विष्णु के पास एक लिंक आया, जिसपर उन्होंने क्लिक कर दिया. इसके कुछ देर बाद ही विष्णु के अकाउंट में मौजूद 77,000 रुपए को एक के बाद एक कई ट्रांजैक्शन करके साफ कर दिया गया।

विष्णु के अकाउंट से कई पेटीएम ट्रांजैक्शन किए गए और फ्रॉडस्टर्स ने सारे पैसा उड़ा लिया। हैरान-परेशान विष्णु ने पुलिस, बैंक और दूसरे कई फोरम पर मदद मांगी है, लेकिन अभी तक उन्हें किसी प्रकार कोई सहायता नहीं मिल सकी है।

ये भी पढ़ें...अलर्ट! बचिए ऑन लाइन ठगी से,जानिए कैसे खाली हो रहा बैंक बैलेंस

दो ग्राहकों से ठगी का शिकायत में जिक्र

कंपनी का कहना है कि 20 जून 2019 को बैंगलुरु से एक महिला ग्राहक ने अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए मोबाइल नंबर पर कॉल किया। गूगल पर सर्च करने के दौरान जोमेटो के कस्टमर केयर नंबर के तौर पर उसे यह नंबर मिला था।

फोन करने पर 89 रुपये बैंक खाते में रिफंड की बात कही। डिटेल लेने के बहाने एनी डेस्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करा दी। इसके जरिये ठग के पास महिला के मोबाइल की एक्सेस आ गई और उसने बैंक खाते से 17,286 रुपये ट्रांसफर कर लिए।

चेन्नै के भी एक ग्राहक को ठगों ने इसी तरह ठगा। इस ग्राहक ने भी इंटरनेट पर सर्च कर जोमेटो के कस्टमर केयर नंबर 6289546919 पर कॉल किया।

कॉल रिसीव करने वाले ने खुद को जोमेटो कर्मचारी बताया। ठग ने इस ग्राहक से रिफंड के नाम पर यूपीआई ऐप का पासवर्ड मांगा।

ग्राहक ने संदेह होने पर गलत पिन ठग को बताया। जिस पर ग्राहक को मैसेज आया कि खाते से 5 हजार व 10 रुपये ट्रांसफर की 2 ट्रांजेक्शन गलत पिन के चलते रिजेक्ट की गई हैं।

ये भी पढ़ें...500 करोड़ की वेब ठगी करने वाले दोनों आरोपी गिरफ़्तार, तीन खातों के करीब 27 करोड़ रुपये फ़्रीज़

Tags:    

Similar News