Goa Election 2022: गोवा में बन रहा महागठबंधन, BJP के खिलाफ सभी पार्टिया होगी एकजुट

Goa Election 2022: गोवा के आगामी विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को हारने के लिए टीएमसी, एमजीपी, गोवा फॉरवर्ड और कांग्रेस मिलकर 'समान विचारधारा' वाला महागठबंधन बनाने में जुटे हुए हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-01-10 12:33 GMT

Goa Election 2022: गोवा में बन रहा महागठबंधन।

Goa Election 2022: गोवा में वेलेंटाइन डे (valentines day in goa) पर होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) को हारने के लिए टीएमसी, एमजीपी, गोवा फॉरवर्ड और कांग्रेस मिलकर 'समान विचारधारा' वाला महागठबंधन बनाने में जुटे हुए हैं। महागठबंधन कई निर्वाचन क्षेत्रों में पारंपरिक कांग्रेस वोटों के विभाजन को प्रभावी ढंग से टाल सकता है और सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) के लिए चिंता का कारण बन सकता है। गोवा में दो बड़े चुनाव पूर्व गठबंधन बने हैं। कांग्रेस ने जीएफपी के साथ गठबंधन किया है। जीएफपी एक क्षेत्रीय संगठन है जो 2017 में मनोहर पर्रिकर सरकार का हिस्सा था। जबकि टीएमसी को एमजीपी के रूप में एक क्षेत्रीय भागीदार मिला है, जिसने शिवसेना के साथ गठबंधन में 2017 का चुनाव लड़ा लेकिन बाद में पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल हो गया था।

एआईटीसी गोवा में बीजेपी को हराने के लिए करेंगी हर संभव कोशिश

टीएमसी के गोवा प्रभारी महुआ मोइत्रा (TMC Goa in charge Mahua Moitra) ने कांग्रेस, जीएफपी और एमजीपी को टैग करते हुए एक ट्वीट किया जिसमें कहा गया है कि 'आश्वस्त रहें, हम एआईटीसी गोवा (AITC Goa) में बीजेपी को हराने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी (TMC chief Mamata Banerjee) ने इसे अतीत में कर दिखाया है और हम गोवा में अतिरिक्त प्रयास से नहीं कतराएंगे। कांग्रेस के सहयोगी गोवा फॉरवर्ड ने भी भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस, एमजीपी, टीएमसी और गोवा फॉरवर्ड जैसे समान विचारधारा वाले दलों के संयुक्त विपक्ष की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए ट्वीट किया है। सूत्रों का कहना है कि गोवा कांग्रेस प्रभारी पी चिदंबरम, टीएमसी की मोहुआ मोइत्रा और एमजीपी और गोवा फॉरवर्ड के नेताओं सहित कांग्रेस के कई नेता जल्द से जल्द महागठबंधन बनाने के इच्छुक हैं। संभावित महागठबंधन पर मोइत्रा के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए पी चिदंबरम ने कहा - मुझे लगता है कि कांग्रेस भाजपा को हराने में सक्षम है। लेकिन अगर कोई पार्टी कांग्रेस को समर्थन देना चाहती है तो मैं नहीं क्यों कहूंगा। देखते हैं कि टीएमसी की ओर से अधिकारिक पेशकश क्या है होती।

गोवा में उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि एक बार आधिकारिक तौर पर टीएमसी से प्रस्ताव मिलने के बाद कांग्रेस, टीएमसी और एमजीपी के साथ गठबंधन करने में कोई समय बर्बाद नहीं करेगी। सूत्रों ने कहा कि अगर सभी चार दल हाथ मिलाते हैं तो महागठबंधन के नियम और शर्तें क्या हो सकती हैं, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। सभी दलों के नेताओं को चुनाव पूर्व गठबंधन की स्थिति में सीटों के बंटवारे पर विचार करना होगा।

कांग्रेस और आप पार्टी का अभियान

कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने गोवा में नौ प्रमुख सीटों के लिए टिकटों की घोषणा की है और शेष 31 सीटों के बारे में फैसला नहीं किया है। वहीं, आप का अभियान भी जोरों पर है। पार्टी नेतृत्व गोवा में पिछले विधानसभा चुनावों करारी हार के बावजूद वापसी करने के लिए आश्वस्त है। आप पार्टी के महागठबंधन में शामिल होने की संभावना कम ही लगती है क्योंकि उसके नेता इस मुद्दे पर अभी तक चुप्पी साधे हुए हैं। एक राजनीतिक विश्लेषक के अनुसार, महागठबंधन होने पर 40 निर्वाचन क्षेत्रों में पारंपरिक कांग्रेस वोटों के विभाजन को प्रभावी ढंग से टाला जा सकता है और निश्चित रूप से ये सत्तारूढ़ भाजपा को मुश्किल में डाल देगा। विश्लेषकों का कहना है कि चुनाव से पहले राजनीतिक समीकरण पूरी तरह से बदल जाएंगे और गठबंधन आराम से काम करने लगेगा।

इस बीच, कई नेताओं ने मतदान की तारीखों पर असंतोष व्यक्त किया है क्योंकि फरवरी के मध्य में कोरोना की लहर के चरम पर होने की आशंका है। गोवा फॉरवर्ड के अध्यक्ष, विजय सरदेसाई कहते हैं कि गोवा के मतदाता के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। मतदान तीसरी लहर के चरम के दौरान होगा। किसी को हमारे स्वास्थ्य की चिंता नहीं है। सिर्फ सत्ता बनाए रखना ही उद्देश्य है। कम मतदान और असंतुलित प्रचार अभियान के चलते चुनाव कितना विश्वसनीय होगा?

टीएमसी की तैयारी

गोवा चुनाव (Goa Election) के लिए टीएमसी पूरी तैयारी में जुटी हुई है। टीएमसी के युवा स्वयंसेवकों की टीम पार्टी के 'युवा शक्ति कार्ड' के पंजीकरण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए पूरे गोवा में शिविर स्थापित करने में लगी हुई है। युवा शक्ति कार्ड टीएमसी का एक चुनावी वादा है जिसके तहत 20 लाख रुपये तक का लोन युवाओं को मिलेगा, बशर्ते टीएमसी की सरकार बने।

कांग्रेस कर सकती है उलटफेर

कुछ राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि कांग्रेस गोवा में भाजपा की योजनाओं को परेशान कर सकती है, लेकिन तृणमूल कांग्रेस के लिए कुछ ख़ास कर पाना मुश्किल है। एक राजनीतिक विश्लेषक के अनुसार, कांग्रेस 40 विधानसभा सीटों में से करीब 20 सीटें जीतेगी, जबकि भाजपा करीब 15 सीटों पर कब्जा करेगी। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के 3 से 4 सीटें जीतने की संभावना है, और आम आदमी पार्टी (AAP) को एक या दो सीटें मिलेंगी। दूसरी तरफ पूर्व राज्य चुनाव आयुक्त प्रभाकर टिंबलो ने कहा है कि कांग्रेस ही अगली सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में सत्ता विरोधी लहर बहुत अधिक है और यह भाजपा के खिलाफ काम करेगी। टिंबलो का अनुमान है कि कांग्रेस 20 से 22 सीटें जीतेगी। टिंब्लो ने भी इस बात पर जोर दिया कि चुनावों में न तो टीएमसी और न ही आप का ज्यादा असर होगा।

कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन करने वाली गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के महासचिव दुर्गादास कामत का कहना है कि गठबंधन की जीत होगी। उन्होंने कहा कि भाजपा के खिलाफ और कांग्रेस और जीएफपी के पक्ष में माहौल है क्योंकि लोग जानते हैं कि हम एक अच्छी और ईमानदार सरकार दे सकते हैं।

आप की गोवा इकाई के संयोजक राहुल म्हाम्ब्रे ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों में नए और साफ चेहरे पेश कर रही है। उनका कहना ही कि लोगों ने दिल्ली के विकास के मॉडल को देखा है। हम यहां इसका अनुकरण करेंगे।

पिछला चुनाव

2017 के गोवा विधानसभा चुनावों में भाजपा ने केवल 13 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने 17 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की। बाद में भाजपा ने पर्रिकर के नेतृत्व में 3 एमजीपी विधायकों, 3 जीएफपी विधायकों, दो निर्दलीय और एक एनसीपी विधायक के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया। गोवा की राजनीती में लौटने के लिए मनोहर पर्रिकर ने रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Tags:    

Similar News