Goa: लगातार दूसरी बार सीएम बनेंगे प्रमोद सावंत, BJP विधायक दल ने चुना अपना नेता

Goa CM 2022: सोमवार को हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को एकबार फिर विधायक दल का नेता चुना गया है।

Published By :  Shreya
Update: 2022-03-21 15:08 GMT

(फोटो साभार- ट्विटर)

Goa CM 2022: होली खत्म होने के बाद बीजेपी आलाकमान (BJP High Command) ने अब राज्यों में सरकार गठन करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। मणिपुर (Manipur) और उत्तराखंड (Uttarakhand) के बाद अब गोवा में पार्टी ने अपने सीएम चेहरे पर मुहर लगा दी है। राजधानी पणजी (Panaji) में सोमवार शाम को हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक (BJP Legislature Party Meeting) में कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) को एकबार फिर विधायक दल का नेता चुना गया है।

इस दौरान केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar), सह – पर्यवेक्षक एल. मुरूगन, गोवा के चुनाव प्रभारी और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) और डेस्क प्रभारी सीटी रवि (CT Ravi) मौजूद रहे। बैठक के बाद गोवा भाजपा के नेता राज्यपाल श्रीधरन पिल्लै (PS Sreedharan Pillai) से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। जिसके बाद नई सरकार के शपथग्रहण कार्यक्रम (Oath Taking Ceremony) पर फैसला लिया जाएगा। सूत्रों की मानें तो शपथग्रहण कार्यक्रम 24 मार्च को हो सकता है। हालांकि बीजेपी (BJP) ने इसपर आधिकारिक प्रतिक्रिया दी।

मुश्किल लड़ाई में फंस गए थे सावंत

गोवा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर (Manohar Parrikar) जैसे गोवा बीजेपी के विराट कद के नेता के निधन के बाद सीएम बने थे। उन्हें तब अचानक स्पीकर की कुर्सी से उतारकर सीएम की कुर्सी पर बैठा दिया गया था। दो बार के विधायक सावंत के पास मंत्री पद तक का भी अनुभव नहीं था। इसलिए उनकी राह आसान नहीं मानी जा रही थी। फिर भी उन्होंने गोवा में भाजपा सरकार (Goa BJP Government) के कार्यकाल को पूरा किया।

हालिया संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भी सावंत अपनी सीट सैंकलिम में मुश्किल में फंस गए थे। उन्हें कड़ी मशक्कत के बाद काफी कम अंतर से जीत नसीब हुई। ऐसे में माना जाने लगा था कि बीजेपी उनकी जगह सीएम पद के मजबूत दावेदार माने जा रहे विश्वजीत राणे को मौका दे सकती है। राणे ने इसे लेकर माहौल भी बनाना शुरू कर दिया था। विश्वजीत राणे दिग्गजी कांग्रेसी औऱ पूर्वी सीएम प्रताप सिंह राणे के बेटे हैं। उनकी पत्नी भी इसबार बीजेपी के टिकट पर विधायक बनी हैं।

अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय राणे के बारे में कहा जाता है कि वे मुख्यमंत्री पद की लालसा में ही भाजपा में शामिल हुए थे। लेकिन प्रमोद सावंत की जीत ने उनके राह में रोड़ा अटका दिया। वहीं प्रमोद सावंत शुरू से बीजेपी के लिए मुश्किल मानी जा रही इस लड़ाई में अच्छे नतीजे हासिल कर दिवंगत दिग्गज नेता मनोहर पर्रिकर के बाद गोवा में बड़ा बीजेपी नेता बनने की ओर एक कदम बढ़ा दिया है।

गोवा में बीजेपी की हैट्रिक

गोवा में विधानसभा चुनाव (Goa Election 2022) से पहले अपनों के बगावती तेवर का सामना कर रही बीजेपी ने एकबार फिर अपना विजयी पताका लहराया। बीते 10 सालों से देश के इस छोटे से राज्य की सत्ता पर काबिज बीजेपी ने इस बार जीतकर हैट्रिक लगाया है। भाजपा ने 20 सीटें हासिल कर कांग्रेस (Congress) को एकबार फिर विपक्ष में बैठने को मजबूर कर दिया। पिछली बार बीजेपी को केवल 13 सीटें ही नसीब हो पाईं थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News