क्या आप भी बार-बार एक ही तेल को करते हैं इस्तेमाल तो आज से ही हो जाए सावधान

एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से एसिडिटी, दिल संबंधी बीमारियां, ऐल्टशाइमर्ज़ डिज़ीज़, पार्किंसन्स डिज़ीज और गले में जलन हो सकती है।डीप फ्राइ के लिए एक बार इस्तेमाल किए गए तेल को दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए,

Update: 2019-04-26 03:54 GMT

जयपुर:खाने को लेकार हमारे यहां बाहर के देशो से ज्यादा काफी वैरायटी मौजूद है और अलग-अलग राज्यों के पकवान भी अलग-अलग होते हैं लेकिन एक चीज जो कॉमन हैं वह है तेल और मसाले।तेल तो हर डिश में अच्छे से यूज किया जाता है। चाहे डीप फ्राई करना हो या तड़का लगाना हो तेल तो यूज होता है। तेल यूज करना ठीक है लेकिन अगर तेल को बार-बार यूज किया जाए तो यह सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है इससे सेहत को नुकसान हो सकता है। एक बार यूज किए हुए तेल को दोबारा यूज करने से क्या नुकसान हो सकता है और इसे अगर यूज करना भी है तो किस तरह करें

अगर तेल में एक बार कोई चीज़ फ्राइ कर दी गई है और बार-बार उसी तेल में बाकी चीजें भी बना रहे हैं तो इससे फ्री रैडिकल्स जन्म ले लेते हैं जिससे सूजन और जलन के अलावा और कई बीमारियां हो जाती हैं। ये फ्री रैडिकल्स बॉडी की स्वस्थ कोशिकाओं (सेल्स) से खुद को जोड़ लेते हैं। फ्री रैडिकल्स कई बार कैंसर को जन्म दे सकते हैं। इसके अलावा तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से अथरोस्कॉलरोसिस हो सकता है, जिसमें शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल बढ़ता है और धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं।

रिसर्च:अब शराब से बढ़ेगा पति-पत्नी का प्यार, जीवनभर रहेगा खुशहाल परिवार

एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से एसिडिटी, दिल संबंधी बीमारियां, ऐल्टशाइमर्ज़ डिज़ीज़, पार्किंसन्स डिज़ीज और गले में जलन हो सकती है।डीप फ्राइ के लिए एक बार इस्तेमाल किए गए तेल को दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन कुछ मामलों में ऐसा किया जा सकता है। हालांकि उन मामलों में यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस प्रकार का तेल इस्तेमाल किया जा रहा है। जैसे क्या इसे हल्का फ्राई करने के लिए इस्तेमाल किया गया ।

कुकिंग के बाद बचे तेल को ठंडा होने देना चाहिए और उसके बाद उसे एक एयरटाइट डब्बे में छानकर भर दें। इससे उस तेल में रहे फूड पार्टिकल्स भी निकल जाएंगे। जब भी आप तेल को दोबारा इस्तेमाल करें तो देख लें कि उसका कलर और थिकनेस कैसी है। अगर तेल डार्क कलर और पहले से अधिक गाढ़ा व ग्रीस जैसा है तो उसे फेंक दें। इसके अलावा अगर तेल गरम करने पर पहले के मुकाबले अधिक धुंआ छोड़े तो उसे फेंक देना ही बेहतर है।

सभी तेल एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। कुछ में स्मोकिंग पॉइंट ज़्यादा होता है यानी डीप फ्राइंग के दौरान कुछ में धुंआ ज़्यादा निकलता है तो कुछ में कम। कुछ तेल ऐसे होते हैं जिन्हें गरम करने पर बिल्कुल भी धुंआ नहीं निकलता जैसे कि सनफ्लार ऑइल, सोयाबीन का तेल, मूंगफली का तेल आदि। ऐसे तेल जिनका स्मोकिंग पॉइंट ज्यादा न हो उन्हें फ्राइ करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News