Arvind Kejriwal: मुख्यमंत्री पद के साथ बंगला भी खाली करेंगे अरविंंद केजरीवाल! जानिए क्या कहता है प्रोटोकॉल

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद अब सवाल ये उठा रहा है कि क्या आप के राष्ट्रीय संयोजक मुख्यमंत्री बंगला भी खाली करेंगे तो इसका भी जवाब सामने आ गया है।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-15 17:45 IST

Arvind Kejriwal (सोशल मीडिया) 

Arvind Kejriwal: दिल्ली आबकारी नीति घोटाले के कथित भ्रष्टाचार के मामले में शुक्रवार को जनामत मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से बाहर आ गए। जेल से बाहर आने के बाद सीएम केजरीवाल ने इस बात की घोषणा कर दी, जिसकी न तो आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सोची होगा और न ही कार्यकर्ताओं ने। रविवार को विधायक दल की मीटिंग के अरविंद केजरीवाल कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वह अगले दो दिन में दिल्ली के मुख्यमंत्री से इस्तीफा देने जा रहे हैं। केजरीवाल ने इस इस्तीफे की तुलना माता सीता के अग्निपरीक्षा की। उन्होंने कहा कि जब भगवान राम 14 वर्ष का वनवास खत्म कर अपने घर लौटे थे तो माता सीता को अग्निपरीक्षा से गुरजना पड़ा था। आज मैं भी अग्निपरीक्षा देने जा रहा हूं। अब जनता के चुनने के बाद भी सीएम पद पर बैठूंगा। 

जानिए कब केजरीवाल को छोड़ेंगे बंगला

केजरीवाल के मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद अब सवाल ये उठा रहा है कि क्या आप के राष्ट्रीय संयोजक मुख्यमंत्री बंगला भी खाली करेंगे तो इसका भी जवाब सामने आ गया है। अरविंद केजरीवाल दो दिन बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे। ठीक उसके 15 दिन बाद केजरीवाल मुख्यमंत्री बंगला भी खाली करेंगे। यह एक प्रोटोकॉल का हिस्सा है। जब भी कोई सीएम अपने पद से इस्तीफा देता है तो उसको 15 दिन के अंदर मुख्यमंत्री आवास भी खाली करना होता है, जो कि अरविंद केजरीवाल भी करेंगे।

कई वर्षों से सीएम आवास था केजरीवाल का पात

अब सवाल ये भी उठा रहा है कि अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री आवास खाली करने के बाद कहां पर रहेंगे? तो सूत्रों की मानें तो पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व मुख्यमंत्री पद की कमान किसी कैबिनेट मंत्री को सौंप सकता है। ऐसे में अगर कोई कैबिनेट मंत्री मुख्यमंत्री पद की शपथ लेता है तो उसको भी अपना बंगला खाली कर मुख्यमंत्री आवास पर शिफ्ट होना पड़ता है। मुख्यमंत्री के साथ बड़ा प्रोटोकॉल और बड़ी सुरक्षा चलती है तो ऐसे में कैबिनेट मंत्री को मिले बंगले में यह सब व्यवस्थित कर पाना एक चुनौती भरा कार्य होता है, इसलिए जो भी मुख्यमंत्री बनता है तो उसे मुख्यमंत्री आवास पर ही रहना पड़ता है, जोकि प्रोटोकॉल हिस्सा भी है।

अब केजरीवाल कहां रहेंगे?

अरविंद केजरीवाल जब सीएम नहीं बने थे। तब वे गाजियाबाद स्थित के फ्लैट में रहते थे। जब से दिल्ली की सत्ता में केजरीवाल आए हैं, तब से मुख्यमंत्री आवास ही उनका ठिकाना रहा है। अब जब वह सीएम पद छोड़ रहे हैं, तो हो सकता है कि वह किसी कैबिनेट मंत्री दर्जा वाले बंगले में शिफ्ट हो सकते हैं या फिर गाजियाबाद के फ्लैट में जा सकते हैं। हालांकि वे कहां शिफ्ट होंगे, इसकी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

Tags:    

Similar News