'एक रात पहले आ गया था प्रश्न पत्र’, NEET पेपर लीक मामले में आरोपी छात्र का बड़ा खुलासा

NEET Paper Leak Case: नीट परीक्षा परिणाम में हुई गड़बड़ी मामले में आरोपी छात्र अनुराग यादव ने बड़ा खुलासा किया है। अनुराग ने कबूल किया कि जो प्रश्नपत्र लीक हुआ था, वहीं एग्जाम में भी आया। साथ ही एक रात पहले उसे सभी प्रश्नों के उत्तर रटवा दिये गए थे।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-20 05:03 GMT

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। मामले में आरोपी अनुराग यादव का पेपर लीक को लेकर कुबूलनामा सामने आया है। आरोपी अनुराग ने पुलिस को दिए अपने बयान में कहा है कि जो प्रश्न पत्र लीक हुआ, वहीं प्रश्न एग्जाम में भी आए। आरोपी छात्र ने यह दावा किया कि उसके पास प्रश्न पत्र एक दिन पहले ही आ गया था। अनुराग का यह भी कहना था कि प्रश्नपत्र की यह सेटिंग उनके फूफा ने करवाई थी। साथ ही उन्होंने ने ही उसे कोटा से पटना बुलवाया था। अनुराग ने कबूल किया कि परीक्षा से एक रात पहले उसे हर प्रश्न का उत्तर रटवाया गया था। आगे आरोपी अनुराग ने कहा कि परीक्षा के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

4 जून को रिजल्ट हुआ था घोषित

दरअसल, 4 जून को NTA ने नीट परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया। इस बार के रिजल्ट में पहली बार 67 स्टूडेंट्स एकसाथ टॉपर बने और उन्हें 720 में से 100% यानी 720 अंक मिले। टॉपर्स की लिस्ट सामने आने के बाद देश में जगह-जगह विरोध देखने को मिला साथ ही नीट परीक्षा में धांधली का मुद्दा भी उठाया गया। लगातार हो रहे विरोध के बाद 13 जून को एनटीए ने फैसला लिया कि ग्रेस मार्क्स वाले छात्रों की परीक्षा दोबारा कराई जाएगी, लेकिन इसके बावजूद भी छात्रों में विरोध का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बिहार और गुजरात से सामने आई पेपर लीक की खबरों से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की विश्वसनीयता और पारदर्शिता पर कई सवाल खड़े हो गए हैं। इसलिए छात्र भी लगातार मामले में CBI जांच की मांग कर रहे हैं। गौरतलब है कि नीट पेपर लीक मामले में पटना और पंचमहल से कई गिरफ्तारियां हुई हैं। पटना से 13 लोग गिरफ्तार हुए हैं, जिनमें 4 छात्र शामिल हैं।

सिंकदर ने किए चौंकाने वाले खुलासे

आरोपी अनुराग यादव के फूफा सिकंदर प्रसाद यादवेंदु बिहार के दानापुर नगर परिषद में जेई के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने पूछताछ में कई बड़े खुलासे किए हैं। सिंकदर ने कहा, उसने 4 नीट परीक्षार्थियों आयुष राज, शिवनंदन कुमार, अभिषेक कुमार और अनुराग यादव की पटना में रहने में मदद की थी। अनुराग उसका भतीजा था। वो अपनी मां रीना कुमारी के साथ पटना आया था। यादवेंदु ने आगे कहा कि वो एक रैकेट के संपर्क में था, जिसने ना सिर्फ NEET बल्कि BPSC और UPSC जैसे कठिन परीक्षाओं के प्रश्न पत्र भी लीक किए थे।

Tags:    

Similar News