अंडा हुआ सोना: कीमतों में बेहिसाब बढ़ोत्तरी, अब तक का हुआ सबसे महंगा

कोरोना वायरस के चलते इस बार सर्दियों के मौसम में अंडे की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। कहा जा रहा है कि डे की रिटेल बिक्री 8 रुपये प्रति अंडे तक जा सकती है।

Update: 2020-10-02 11:49 GMT
सर्दियों के मौसम में महंगे होंगे अंडे

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में नॉन वेजिटेरियन (Non Vegetarian) लोगों की चाहत अंडे के लिए और ज्यादा बढ़ जाती है। बाजारों में हर जगह अंडे दिखाई देने लगते हैं। गर्मी के मुकाबले सर्दियों में अंडों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। डॉक्टर भी अंडे के सेवन को फायदेमंद बताते हैं। लेकिन माना जा रहा है कि इस सीजन में अंडा का भी रिकॉर्ड देखने को मिल सकता है। जी हां, इस बार अंडे की रिटेल बिक्री 8 रुपये प्रति अंडे तक जाने की संभावना है।

फरवरी 2021 तक और बढ़ सकते हैं अंडे के दाम

साथ ही अंडे कारोबारियों का भी दावा है कि फरवरी 2021 तक अंडे के दामों में और बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है, लेकिन इस दौरान कीमत कम नहीं होगी। बताया जा रहा है कि कोरोना की शुरुआत में जब किसी भी एक्सपर्ट द्वारा यह नहीं बताया गया था कि मुर्गियां भी कोरोना से संक्रमित हो सकती हैं या मुर्गियों को खाने व अंडे खाने से कोरोना संक्रमण हो सकता है तो ये अफवाहें फैलाई जाने लगी कि पोल्ट्री कारोबारी खत्म हो चुका है।

यह भी पढ़ें: रिलायंस में निवेश: ‘मुबाडला’ करेगी करोड़ों का इन्वेस्टमेंट, जियो में कर चुकी है निवेश

पोल्ट्री कारोबार पर बरसा कोरोना का कहर (फोटो- सोशल मीडिया)

पोल्ट्री कारोबार पर बरसा कोरोना का कहर

कोरोना वायरस के चलते लोगों ने मुर्गें और अंडे खाना बंद कर दिया। जिसके चलते पोल्ट्री कारोबार पर काफी असर पड़ा है। केवल इतना ही नहीं कोरोना के चलते लॉकडाउन लगने से पोल्ट्री मालिकों के पास मुर्गियों को खिलाने के लिए दाना तक नहीं बचा। जिसके चलते लोगों ने मुर्गियों और उनके बच्चों को जिंदा दफनाना शुरू कर दिया गया। साथ ही अंडे भी फेंक दिए गए। कुछ जगहों पर तो मुर्गियों को फ्री में बांटा जाने लगा या बहुत कम से कम दाम में बेचा जाने लगा।

यह भी पढ़ें: फसेंगे हाथरस DM-SP: इलाहाबाद हाइकोर्ट ने जारी किया नोटिस, अब गिरेगी गाज

पोल्ट्री फार्म में बची केवल 40 से 45 फीसदी मुर्गियां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब किसी भी पोल्ट्री फार्म में केवल 40 से 45 फीसदी मुर्गियां ही बची हैं, जिसके चलते सर्दियों में अंडे की कीमत बढ़ने की उम्मीद है। क्योंकि मुर्गियां ज्यादा बची नहीं हैं और सर्दी शुरू होते ही अंडे की मांग में इजाफा होने लगेगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि फरवरी 2021 तक अंडे के दामों में और बढ़ोत्तरी होगी, लेकिन दामों में गिरावट नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: वाह री, यूपी पुलिस ! FIR लिखने में भी फेल, राबर्ट को बना डाला प्रियंका की पत्नी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News