Dalai Lama: क्यों विवादों में हैं Dalai Lama? कौन होते हैं दलाई लामा, कैसे होता है चुनाव और अगला नंबर किसका?

Dalai Lama Controversy- बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह एक नाबालिग बच्चे के होंठ चूमते दिख रहे हैं। इस दौरान वह उससे अपनी जीभ चूसने के लिए बोल रहे हैं। हालांकि, इस मामले में दलाई लामा के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से माफी मांग ली गई है।

Update: 2023-04-10 15:54 GMT
बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का एक वीडियो वायरल हो रहा है

Dalai Lama Controversy- बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह एक नाबालिग बच्चे के होंठ चूमते दिख रहे हैं। इस दौरान वह उससे अपनी जीभ चूसने के लिए बोल रहे हैं। रविवार वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया। हालांकि, इस मामले में दलाई लामा के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से माफी मांग ली गई है। उसमें लिखा गया है, "हाल ही में हुई एक बैठक का वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें एक बच्चा धर्मगुरु दलाई लामा से कह रहा है कि क्या वो उन्हें गले लगा सकता है? अगर उनके शब्दों से बच्चे और उसके परिवार और दुनिया भर में फैले दोस्तों को दुख पहुंचा है तो वो उनसे माफी मांगना चाहते हैं। उन्हें इस घटना पर अफसोस है।"

तिब्बत से निर्वासन के बाद से दलाई लामा भारत में रह रहे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब दलाई लामा ने माफी मांगी है। इससे पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर कोई महिला दलाई लामा बनती हैं तो उनका आकर्षक होना जरूरी है। बाद में उनके कार्यालय की तरफ से का गया था कि वो मजाक कर रहे थे।

आइये जानते हैं कि आखिर कौन होते हैं दलाई लामा? कैसे बनते हैं दलाई लामा और किस धर्म से होता है इनका संबंध?

लामा मतलब 'सर्वश्रेष्ठ'

तिब्बत में बड़ी संख्या में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। यहां बौद्ध धर्म के सर्वोच्च गुरु को दलाई लामा कहा जाता है। दलाई लामा को बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक नेता व आध्यात्मिक गुरु कहा जा सकता है। तिब्बती मान्यताओं के अनुसार लामा कोई सामान्य शब्द नहीं है। यह एक ऐसे व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है जो सर्वश्रेष्ठ हो।

दलाई लामा कैसे चुना जाता है?

संकेतों के आधार पर दलाई लामा की खोज शुरू की जाती है। इस प्रक्रिया में वर्षों लग जाते हैं। वर्तमान के दलाई लामा को खोजने में चार वर्ष लग गये थे। दलाई लामा बनने के लिए एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। सभी मापदंडों को पूरा करने वाला शख्स ही दलाई लामा बन पाता है। प्रक्रिया के दौरान संभावित दलाई लामा के पास पूर्व दलाई लामा से संबंधित गुप्त चीजों को रखा जाता है और प्रतिभागी को असली सामान चुनना होता है। गेलगुपा परम्परा के उच्च लामा और तिब्बती सरकार की जिम्मेदारी पुनर्जन्म लेने वाले दलाई लामा के खोज की होती है। चुना गया किशोर पिछले जन्मों में संचित ज्ञान को प्राप्त करने के लिए बौद्ध सूत्र का अध्ययन करता है, ताकि आध्यात्मिक नेतृत्व की तैयारी कर सके। दलाई लामा बनने के लिए कई कठिन नियमों का पालन करना होता है।

अभी तेनजिन ग्यात्सो हैं दलाई लामा

तेनजिन ग्यात्सो वर्मतान में दलाई लामा हैं। इनकी उम्र जब महज 2 वर्ष की थी, तभी इन्हें अगला दलाई लामा घोषित कर दिया गया था। वर्तमान में यह करीब 88 वर्ष के हैं। दलाई लामा परंपरा के अंतर्गत वर्तमान के लामा तेनजिन ग्यात्सो 14वें गुरु हैं। वह तिब्बत के राष्ट्राध्यक्ष और आध्यात्मिक गुरु हैं।

15वां दलाई लामा तय

15वां दलाई लामा कौन होगा? इसकी घोषणा भी हो चुकी है। 15वें दलाई लामा की पिछले दिनों एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। इस तस्वीर में एक छोटा बच्चा लाल कपड़े और मास्क पहने दिखाई दे रहा है। वह बच्चा मंगोलिया का रहने वाला है और अगुइदई और अचिल्टाई अल्टानार नाम के जुड़वां बच्चों में से एक है। ये बच्चा ही अगला दलाई लामा है। दलाई लामा ने इस बच्चे को 10वें खलखा जेटसन धम्पा रिनपोछे का पुनर्जन्म बताया है।

Tags:    

Similar News