Delhi News: बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत पर गरमाई सियासत, नेताओं की बयानबाजी मगर इस हादसे का जिम्मेदार कौन

Delhi News: भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा का कहना है कि स्थानीय लोगों की ओर से बार-बार नाले की सफाई की मांग की गई मगर स्थानीय विधायक ने इस मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-28 06:44 GMT

श्रेया यादव UP और नेविन डालविन केरल का रहने वाला था (Pic: Social Media)

Delhi News: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर के राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से यूपीएससी के तीन छात्रों की मौत हो गई। इस घटना से छात्रों में जबर्दस्त नाराजगी है और और छात्रों ने विरोध पर दर्शन करके लापरवाही बरतने वालों की जिम्मेदारी तय करने और कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। इस घटना को लेकर अफसरों का कहना है कि भारी बारिश के बाद एक नाला फट जाने से बेसमेंट में पानी भर गया जिससे तीन स्टूडेंट की मौत हो गई। इस मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश जरूर कर दिए गए हैं मगर हादसे की जिम्मेदारी तय करने की जगह सियासत गरमा गई है। भाजपा और आम आदमी पार्टी के नेता एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। आखिरकार राजधानी दिल्ली के इस महत्वपूर्ण इलाके में इतनी बड़ी लापरवाही क्यों बरती गई, इसका जवाब देने वाला कोई नहीं है।

भाजपा ने खोला आप के खिलाफ मोर्चा

तीन होनहार छात्रों की मौत के बाद भाजपा ने आम आदमी पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा का कहना है कि स्थानीय लोगों की ओर से बार-बार नाले की सफाई की मांग की गई मगर स्थानीय विधायक ने इस मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मंत्री आतिशी और उनकी सरकार के भ्रष्टाचार की जांच की जानी चाहिए। इस बात की भी जांच की जानी चाहिए कि दिल्ली नगर निगम की ओर से बरसात से पहले नालों की सफाई क्यों नहीं कराई गई।



आप सरकार ने नहीं कराई नालों की सफाई

भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने भी दिल्ली की आप सरकार के खिलाफ तीखे आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि अपना भविष्य बनाने के लिए आए बच्चे मौत का शिकार हो गए। इलाके के लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक ने कोई ध्यान नहीं दिया जिसकी हमें इतनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी।


स्थानीय लोगों की ओर से पिछले एक सप्ताह से नालों की सफाई कराने की मांग की जा रही थी, मगर दुर्गेश पाठक लगातार इस मांग की अनदेखी करते रहे। उन्होंने अरविंद केजरीवाल और दुर्गेश पाठक को तीन छात्रों की मौत के लिए जिम्मेदार बताया। भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने केजरीवाल सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए इसे आप की ओर से की गई हत्या बताया।

हत्या का केस चलाने की भाजपा की मांग

भाजपा नेता हरीश खुराना ने कहा कि इस घटना से दिल्ली शर्मसार हुई है। तीन छात्रों की जान जाने का सबसे बड़ा कारण अरविंद केजरीवाल की नाकामी और उनका भ्रष्टाचार है। बच्चे और स्थानीय लोग कई दिन से कह रहे थे कि यहां के ड्रेनेज को साफ किया जाए, लेकिन स्थानीय विधायक और सरकार ने इसे अनसुना किया। इसी का नतीजा है कि आईएएस बनने का बनने का सपना देखने वाले तीन होनहार छात्रों की जान चली गई।


यह कोई मामूली घटना नहीं है बल्कि लापरवाही से की गई छात्रों की हत्या है और इस मामले में हत्या का केस चलाया जाना चाहिए। आप सरकार के भ्रष्टाचार की वजह से दिल्ली वालों की समस्या गंभीर हो गई है और हर इलाके में घुटनों तक पानी भर रहा है। इस नाकामी को देखते हुए आप सरकार को सत्ता में रहने का हक नहीं है और उसे इस्तीफा दे देना चाहिए।

आप ने किया भाजपा पर जवाबी हमला

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी इस घटना में अपना बचाव करने में जुटी हुई है। भाजपा के निशाने पर आए विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि यह लो-लाइन एरिया है। इस लाइन से पानी बहता है। नाला या सीवर टूट गया है और पानी बेसमेंट में भर गया है। टीमें अपना काम कर रही हैं। भाजपा को भी जवाब देना चाहिए कि उन्होंने क्या किया। पिछले 15 सालों से वे पार्षद हैं, फिर भी नाला क्यों नहीं बनवाया। एक साल में सारे नाले नहीं बन सकते। उन्होंने कहा कि इस मामले में राजनीति की कोई जरूरत नहीं है। अभी सबसे महत्वपूर्ण काम बच्चों की जान बचाना है।

दोषी अफसरों के खिलाफ होगी कार्रवाई

घटनास्थल पर पहुंचीं मेयर शैली ओबराय ने बताया कि एमसीडी की गलती मिलने पर दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। नाला या फिर पाइप लाइन फटने के कारण स्टडी सेंटर में पानी भरने की आशंका है। फिर भी इस मामले में गलती मिलने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने भी कहा है की घटना की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस पूरी घटना में भाजपा और आम आदमी पार्टी की ओर से एक दूसरे को घेरने का प्रयास किया जा रहा है मगर इस सवाल का जवाब देने वाला कोई नहीं है कि दो छात्राओं और एक छात्र की हादसे में हुई मौत का जिम्मेदार कौन है।


Tags:    

Similar News