भूकंप से हिला शहर: थर-थर कांपी धरती, दहशत में लोग घरों से निकले

ये भूकंप सुबह के करीब 10:51 पर आया। जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.0 मापी गई। जिस समय भूकंप के झटके आए उस समय लोगों में दहशत देखने को मिला, लोग घर से बाहर निकल आए।

Update: 2019-12-17 06:55 GMT

नई दिल्ली: देश में लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं कभी किसी राज्य में तो कभी किसी राज्य में। खबर है कि हिमाचल के कांगड़ा जिले में मंगलवार सुबह भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए।

ये भूकंप सुबह के करीब 10:51 पर आया। जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.0 मापी गई। जिस समय भूकंप के झटके आए उस समय लोगों में दहशत देखने को मिला, लोग घर से बाहर निकल आए। जिस इलाके में भूकंप का कंद्र था वहां के स्थानीय लोगों में कुछ देर दहशत का माहौल बना रहा। हालांकि, कहीं से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। भूकंप का केंद्र कांगड़ा जिले में जमीन के 10 किमी अंदर था। सुरक्षा के लिहाज से एहतियातन कदम उठाए गए हैं।

भूकंप से हिला शहर: थर-थर कांपी धरती, दहशत में लोग घरों से निकले

ये भी पढ़ें—पूर्व राष्ट्रपति की बड़ी अपील! लोकसभा सदस्यों को लेकर पीएम मोदी से कही ये बात

जब भूकंप से गई थी 114 की जान

बता दें कि हिमाचल में वर्ष 1905 में चार अप्रैल को बहुत अधिक तीव्रता वाला भूकंप आया था, शिमला, कांगड़ा और मंडी जिलों में इससे ज्यादा नुकसान देखा गया था। इसमें करीब 114 साल पहले कांगड़ा में आए भीषण भूकंप में कई जानें चली गईं थीं, कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। इस भूकंप से ऐतिहासिक कांगड़ा, नूरपुर, नेरटी जैसे राजाओं के किले और प्राचीन मंदिर भी ध्वस्त हो गए थे। भूकंप ने ऐसी तबाही बरपाई थी कि चारों ओर सिर्फ तबाही के निशान दिख रहे थे। कांगड़ा से लेकर लाहौर तक आई इस त्रासदी में करीब 28 हजार लोगों की जान चली गई थी।

भूकंप से हिला शहर: थर-थर कांपी धरती, दहशत में लोग घरों से निकले

ये भी पढ़ें—अभी जारी लिस्ट: सरकारी नौकरी खतरे में, मोदी सरकार का बड़ा एक्शन

गौरतलब है कि इससे पहले फिलीपिंस के दक्षिण में स्थित एक द्वीप मिंदनाओ में रविवार (15 दिसंबर) को आए शक्तिशाली भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन मंजिला इमारत ढह गई थी। जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.9 मापी गई थी। लगभग बीस मिनट बाद बड़े भूकंप के के झटके महसूस हुए जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.9 मापी गई और इसकी गहराई दस किलोमीटर थी।

Tags:    

Similar News