Haryana Election Result: दूर तक असर ले जाएंगे हरियाणा के नतीजे

Haryana Election Result: हरियाणा के नतीजे यह भी बताएंगे कि हिंदी पट्टी में विपक्ष की पकड़ बढ़ रही है या नहीं, जो पिछले एक दशक से भाजपा के लिए अभेद्य किला रहा है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-08 08:29 IST

Haryana Election Result (Pic: Social Media)

Haryana Election Result: हरियाणा का महत्व इस राज्य के आकार से कहीं ज़्यादा है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या कांग्रेस भाजपा से एक और राज्य छीन सकती है। अगर ऐसा होता है, जैसा कि ग्राउंड रिपोर्ट और एग्जिट पोल ने संकेत दिया है, तो इससे महाराष्ट्र और झारखंड में हलचल पैदा होगी, जहाँ बहुत जल्द चुनावों की घोषणा होने की उम्मीद है।

हरियाणा के नतीजे यह भी बताएंगे कि हिंदी पट्टी में विपक्ष की पकड़ बढ़ रही है या नहीं, जो पिछले एक दशक से भाजपा के लिए अभेद्य किला रहा है। कांग्रेस ने दो साल पहले हिमाचल प्रदेश पर कब्जा किया था और हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में उसने सहयोगी समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में भाजपा की पकड़ को गंभीर रूप से कमजोर कर दिया। पड़ोसी दिल्ली और पंजाब में वैसे भी आम आदमी पार्टी का शासन है। भाजपा पिछले 10 सालों से हरियाणा में सत्ता में है और पार्टी लगातार तीसरी बार सरकार बनाकर इतिहास रचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

नायब सिंह सैनी की भूमिका

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इस चुनाव में गैर-जाट वोट बैंक को मजबूत करने के लिए चुनावी मार्च का नेतृत्व किया। राज्य के परिणाम खास होंगे क्योंकि ये भाजपा के खिलाफ 10 साल की “सत्ता विरोधी भावना” की सीमा को भी इंगित करेंगे। 2019 में, तत्कालीन सीएम मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज को छोड़कर भाजपा की पूरी मंत्रिपरिषद चुनाव हार गई थी।

इन पार्टियों के बीच मुकाबला

भाजपा, कांग्रेस, इनेलो-बसपा और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी गठबंधन तथा आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ने वाली प्रमुख पार्टियाँ हैं। कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 101 महिलाएँ और 464 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल थे। चुनाव मैदान में शीर्ष नाम मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भाजपा के अनिल विज और ओ पी धनखड़, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विनेश फोगट, इनेलो के अभय सिंह चौटाला और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला हैं।

सर्वे में कांग्रेस को बढ़त

शनिवार को घोषित एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार, करीब एक दशक के बाद, कांग्रेस पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने जा रही है। पार्टी 90 सदस्यीय सदन में बहुमत की ओर बढ़ रही है। एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल के अनुसार, पार्टी 55-62 सीटें जीत सकती है, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, जो इस बार हैट्रिक बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही थी, उसे 20-32 सीटें मिलने का अनुमान है। 

Tags:    

Similar News